कल से स्कूल खुलेंगे, नहीं लगेंगी नियमित कक्षाएं

कोरोना काल में छह माह बाद सोमवार से सरकारी और निजी विद्यालय खुलने जा रहे हैं। विद्यालयों में कक्षाएं नहीं लगेंगी विद्यार्थी केवल परामर्श के लिए आ सकेंगे। गोहाना खंड की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) सरोज बाल्यान ने सभी विद्यालयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 10:55 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 05:10 AM (IST)
कल से स्कूल खुलेंगे, नहीं लगेंगी नियमित कक्षाएं
कल से स्कूल खुलेंगे, नहीं लगेंगी नियमित कक्षाएं

जागरण संवाददाता, गोहाना: कोरोना काल में छह माह बाद सोमवार से सरकारी और निजी विद्यालय खुलने जा रहे हैं। विद्यालयों में कक्षाएं नहीं लगेंगी, विद्यार्थी केवल परामर्श के लिए आ सकेंगे। गोहाना खंड की खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) सरोज बाल्यान ने सभी विद्यालयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूल खुलने की स्थिति में विद्यार्थियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और सभी विद्यालयों को उनकी पालना भी करनी होगी।

मार्च में देशभर से लगे लॉकडाउन के बाद से राजकीय और निजी विद्यालय बंद हैं। शिक्षा विभाग ने सोमवार (21 सितंबर) से शर्तों के बाद विद्यालय खोलने की अनुमति दी है। विद्यालयों में केवल नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थी आ सकेंगे। विद्यालयों में कक्षाएं लगाने की अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थी केवल परामर्श के लिए आ सकेंगे। प्राचार्यों को यह सुनिश्चित करना होगा कि विद्यालय में कहीं भी भीड़ न लगे। विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों को तीन घंटे से अधिक प्रवेश नहीं मिलेगा। विद्यालयों के सभी शिक्षकों और स्टाफ को सोमवार तक सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों से कोरोना का टेस्ट करवाना होगा और रिपोर्ट बीईओ कार्यालय में देनी होगी। सिविल सर्जन द्वारा कोरोना के टेस्ट कराने के लिए सीआरसी सरकारी विद्यालयों में भेजी जाएगी। विद्यालयों में सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिग, मास्क, साबुन से हाथ धोने का उचित प्रबंध करना होगा। विद्यालय में आने वाले प्रत्येक विद्यार्थी का तापमान जांचना होगा और रजिस्टर में रिकॉर्ड दर्ज करना होगा। किसी विद्यार्थी का तापमान अधिक होने पर विद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वाशरूम में एक समय केवल एक ही विद्यार्थी जा सकेगा। विद्यालय के सभी शिक्षकों और स्टाफ को आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल में डाउनलोड भी करना होगा। विद्यार्थियों को विद्यालय आने के लिए अपने अभिभावकों का सहमति पत्र देना होगा। विद्यालयों में शारीरिक दूरी हर हाल में बनाए रखनी होगी। ईश्वर स्कूल में किया पूर्वाभ्यास

सोनीपत रोड स्थित ईश्वर इंटरनेशनल स्कूल में नियमों के साथ विद्यालय खोलने के लिए अभ्यास किया गया। पूर्वाभ्यास में शिक्षकों व स्टाफ सदस्यों को निर्देश दिए कि वे विद्यालय में मास्क पहन कर और अपने साथ सैनिटाइजर लेकर आएं। शिक्षकों व स्टाफ ने शारीरिक दूरी बनाए रखने का भी अभ्यास किया। विद्यालय के निदेशक अनिल मलिक और प्राचार्य परमजीत सिंह ने शिक्षकों व स्टाफ को विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बारे में बताया। सोमवार से विद्यालयों में विद्यार्थी केवल परामर्श के लिए आ सकेंगे। किसी भी विद्यालय में कक्षाएं नहीं लगेंगी। सभी विद्यालयों के प्राचार्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

- सरोज बाल्यान, बीईओ, गोहाना

chat bot
आपका साथी