16 से शुरू होगी पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की आनलाइन परीक्षाएं

विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन लैपटाप आदि के साथ पर्याप्त डाटा कम से कम 3जी स्पीड ए4 साइज के 36 पेज मोबाइल में स्कैन करके पीडीएफ फाइल बनाने के लिए एडोब स्केनर या माइक्रोसाफ्ट आफिस लेंस की सुविधा होनी चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:13 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:13 PM (IST)
16 से शुरू होगी पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की आनलाइन परीक्षाएं
16 से शुरू होगी पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की आनलाइन परीक्षाएं

वि, सोनीपत : हिदू कालेज के प्राचार्य डा. बीके गर्ग ने बताया कि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 जून से प्रारंभ हो रही हैं। ये परीक्षाएं आनलाइन होंगी। उल्लेखनीय है कि पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं इससे पहले 20 अप्रैल से होने की सूचना दी गई थी और सभी विद्यार्थियों के पास रोल नंबर कार्ड भी पहुंच गए थे। बाद में यह परीक्षाएं एक मई से करवाने की घोषणा हुई और फिर स्थगित होते होते अब यह परीक्षाएं 16 जून से प्रारंभ होंगी।

प्राचार्य डा. गर्ग ने बताया कि यह परीक्षा पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर के रेगुलर विद्यार्थियों के साथ-साथ रिअपीयर और इंप्रूवमेंट के विद्यार्थियों की भी है। इस परीक्षा में वही रोल नंबर रहेगा जो रोल नंबर विश्वविद्यालय ने 20 अप्रैल को होने वाली परीक्षा के लिए जारी किया था। विद्यार्थियों के पास स्मार्टफोन, लैपटाप आदि के साथ पर्याप्त डाटा, कम से कम 3जी स्पीड, ए4 साइज के 36 पेज, मोबाइल में स्कैन करके पीडीएफ फाइल बनाने के लिए एडोब स्केनर या माइक्रोसाफ्ट आफिस लेंस की सुविधा होनी चाहिए। पेपर शुरू होने से 15 मिनट पहले विद्यार्थियों को अपना वीडियो आन करना होगा। पेपर खत्म होने के पश्चात एक घंटा मिलेगा अपने लिखे हुए पृष्ठों को स्कैन करके पीडीएफ फाइल बनाकर उसे वापस उसी ईमेल आइडी पर भेजना होगा, जिस पर प्रश्न पत्र मिला होगा। रिअपीयर या इंप्रूवमेंट वाले विद्यार्थियों ने यदि संबंधित कालेज (जहां सेंटर है), की ओर से आनलाइन परीक्षा की कोई परमिशन अभी तक नहीं ली है, तो उन्हें अपनी अनुरोध आवेदन अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, रोल नंबर स्लिप और आधार कार्ड की स्कैन कापी के साथ कॉलेज की आफिशियल ईमेल आइडी पर भेजना होगा।

chat bot
आपका साथी