top menutop menutop menu

लिगानुपात में गांव मुरथल जिले में अव्वल

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में सबसे बेहतर लिगानुपात में गांव मुरथल पहले स्थान पर है। यहां 1000 हजार लड़कों के सापेक्ष 1242 लड़कियां हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग गांव की तीन टॉपर छात्राओं को 30 से 75 हजार रुपये का पुरस्कार देकर सम्मानित करेगा। मंगलवार को यह निर्णय नागरिक अस्पताल परिसर स्थित सिविल सर्जन कार्यालय में आयोजित जिला सलाहकार समिति की बैठक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लिया। अधिकारियों ने कहा कि मुख्यालय से बजट पास होते ही गांव की तीन छात्राओं को पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

जिला समन्वयक समिति की बैठक की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. बीके राजौरा ने की। इस दौरान उन्होंने पूर्व गर्भाधान और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम (पीसीपीएनडीटी) से संबंधित एजेंडा पर विचार-विमर्श किया। साथ ही निर्णय लिया कि जिले के अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा। इन केंद्रों पर सुविधाओं में कमी पाई गई तो संबंधित संचालक को नोटिस भी दिया जाएगा। इसके बाद सिविल सर्जन ने जिले में गांव अनुसार लिगानुपात की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि गांव मुरथल में 1000 लड़कों के सापेक्ष 1242 लड़कियां हैं। इस पर अधिकारियों ने निर्णय लिया कि मुरथल गांव का लिगानुपात अव्वल होने पर यहां की पढ़ाई में टॉपर तीन छात्राओं को पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। प्रथम टॉपर को 75 हजार, द्वितीय को 45 और तृतीय छात्रा को 30 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। यहीं नहीं यह निर्णय लिया कि जिन गांवों में लिगानुपात कम है, वहां के मेडिकल ऑफिसर, एएनएन और आशा वर्करों को नोटिस भी दिए जाएंगे। इस मौके पर अनीता नूनीवाल, डॉ. आदर्श शर्मा, डॉ. संदीप लठवाल, डॉ. स्वराज चौधरी, शालू त्यागी, डॉ. सुभाष वशिष्ठ मौजूद रहे।

सर्वश्रेष्ठ लिगानुपात वाले गांव

गांव लड़कियों की संख्या

मुरथल 1242

पांची जाटान 1149

बेगा 1141

अकबरपुर बारोटा 1101

बनवासा 1075

गंगाना और पुरखास की तीन-तीन छात्राओं को मिल चुका है पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2015 में पानीपत जिले से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी। इससे प्रदेश सरकार ने उसी दिन प्रत्येक जिले में बेहतर लिगानुपात वाले गांव की 10वीं कक्षा की तीन मेधावी छात्राओं को सम्मानित करने का फैसला लिया था। इसी के तहत सोनीपत जिले में गोहाना तहसील के गांव गंगाना की तीन छात्राओं को गांव का लिगानुपात 1198 होने पर 8 फरवरी, 2018 को पुरस्कृत किया जा चुका है। इसके अलावा गांव पुरखास का लिगानुपात 1327 होने पर तीन छात्राओं को पुरस्कृत किया जा चुका है। वहीं, जिले का लिगानुपात 937 होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के झूंझनु में तत्कालीन उपायुक्त केएम पांडुरंग को भी सम्मानित किया था।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.