बारिश से बढ़ी ठंड, दिनभर सर्द हवाओं से ठिठुरे लोग

जिलेभर में तेज हवाओं के साथ बृहस्पतिवार रातभर बारिश हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 07:12 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 06:19 AM (IST)
बारिश से बढ़ी ठंड, दिनभर सर्द हवाओं से ठिठुरे लोग
बारिश से बढ़ी ठंड, दिनभर सर्द हवाओं से ठिठुरे लोग

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिलेभर में तेज हवाओं के साथ बृहस्पतिवार रातभर रुक-रुककर बारिश होती रही। औसतन 15.5 एमएम बारिश से जहां तापमान में गिरावट आने के साथ ही ठंड में इजाफा हुआ, वहीं सुबह शहर में हुआ जलभराव लोगों के लिए आफत बना। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह बारिश गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद साबित होगी। कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को अगले कई दिन फसल में स्प्रे न करने की सलाह दी है।

जिले में बारिश व तेज हवाओं का सिलसिला बृहस्पतिवार को ही शुरू हो गया था। बृहस्पतिवार रात आठ बजे से लेकर शुक्रवार तड़के करीब तीन बजे तक जिले में जमकर बारिश हुई। शहर की सड़कों पर लबालब पानी भर गया, जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई। हालांकि शुक्रवार सुबह तक ज्यादातर सड़कों पर स्थिति सामान्य हो गई थी, लेकिन कालूपुर चुंगी व रोहतक रोड पर पानी जमा होने से वाहन चालकों को काफी दिक्कत उठानी पड़ी। शुक्रवार को बारिश तो नहीं हुई, लेकिन दिनभर आसमान बादलों से ढका रहा और बीच-बीच में बूंदाबांदी होती रही। इससे तापमान में भी गिरावट आई। शुक्रवार को जिले का अधिकतम तापमान 17 तो न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह मौसम गेहूं की फसल के लिए काफी लाभदायक है। बहादुरगढ़ स्टेट हाईवे पर भी भरा पानी

बारिश के कारण राई क्षेत्र में कई सड़कों व बाजारों में जलभराव के साथ कीचड़ फैला रहा, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। सबसे ज्यादा परेशानी बीसवां मील से बहादुरगढ़ स्टेट हाईवे पर पानी भरने से हुई। स्थानीय निवासी अनिल, विनोद, राकेश ने प्रशासन से इसका स्थायी समाधान करने की मांग की।

कहां कितनी बारिश

ब्लॉक बारिश

सोनीपत ------- 15 एमएम

गन्नौर ---------- 19 एमएम

गोहाना --------- 12 एमएम

खरखौदा -------16 एमएम

बारिश गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद रहेगी। इस बारिश से किसानों को गेहूं की सिचाई नहीं करनी पड़ेगी। किसानों को चाहिए कि मौसम के मिजाज को देखते हुए इस समय सिचाई और स्प्रे न करें।

-डॉ. अनिल सहरावत, कृषि उपनिदेशक, सोनीपत

chat bot
आपका साथी