शुगर मिल की चेन टूटी, टरबाइन फिर खराब, पेराई बंद

शुगर मिल में नियमित गन्ने की पेराई न होने से किसानों की परेशानी कम नहीं हो पा रही है। हालात यह है कि बार-बार मिल में खराबी आने से किसानों को गन्ने से भरी ट्रैक्टर-ट्राली को यहीं छोड़कर जाना पड़ रहा है। बुधवार सुबह फिर गन्ना पीसने वाली चेन में लोहे का टुकड़ा आने से चेन टूट गई। वहीं टरबाइन में भी खराबी आ गई। इससे प्रबंधन ने गन्ने की पेराई को रोक दिया है। इससे जहां किसानों में रोष बना हुआ है वहीं मिल प्रबंधन में हैदराबाद से टरबाइन की मशीन मंगवाई है। अधिकारियों का कहना है कि मशीन के आते ही पेराई सुचारू रूप से शुरू कर दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 07:31 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:12 AM (IST)
शुगर मिल की चेन टूटी, टरबाइन फिर खराब, पेराई बंद
शुगर मिल की चेन टूटी, टरबाइन फिर खराब, पेराई बंद

जागरण संवाददाता, सोनीपत : शुगर मिल में नियमित गन्ने की पेराई न होने से किसानों की परेशानी कम नहीं हो पा रही है। हालात यह हैं कि बार-बार मिल में खराबी आने से किसानों को गन्ने से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को मिल परिसर में छोड़कर जाना पड़ता है। बुधवार सुबह फिर गन्ना मशीन तक पहुंचाने वाली चेन में लोहे का टुकड़ा आने से चेन टूट गई और टरबाइन में भी खराबी आ गई। इससे पेराई बंद हो गई। इससे जहां किसानों में रोष बना हुआ है, वहीं मिल प्रबंधन में हैदराबाद से टरबाइन ठीक करने लिए मशीन मंगवाई है। अधिकारियों का कहना है कि मशीन के आते ही पेराई सुचारु रूप से शुरू कर दी जाएगी।

सहकारी चीनी मिल में 21 नवंबर को 22 हजार क्विटल गन्ने की प्रतिदिन पेराई क्षमता से नया सत्र शुरू किया था। इसके बावजूद अब तक मिल में क्षमता अनुसार पेराई नहीं हो पाई है। इसका मुख्य कारण मिल में बार-बार खराबी आना है। अब फिर बुधवार सुबह चेन टूट गई। इसके अलावा टरबाइन की एक्चीवेटर (भाप को नियंत्रण करने वाली मशीन) में खराबी आ गई। इससे मिल में पेराई बंद हो गई। अधिकारियों के अनुसार चेन लोहे का कोई टुकड़ा आने से टूटी है। हालांकि कर्मचारियों ने चेन को तो ठीक कर दिया, लेकिन एक्चीवेटर में कमी ठीक नहीं हो पाई। इस पर अधिकारियों ने नए एक्चीवेटर को हैदराबाद से मंगवाया है, जिसके बृहस्पतिवार को मिल में पहुंचने की उम्मीद है। इससे किसानों में भी नाराजगी बनी हुई है। परेशान किसान मिल में ट्रैक्टर-ट्रॉली छोड़कर चले गए। मिल की चेन लोहे का टुकड़ा बीच में आने से टूट गई थी, जिसे ठीक करा दिया है। इसके अलावा टरबाइन के एक्चीवेटर में खराबी आ गई है, जिसे बदला जाएगा। इसके लिए हैदराबाद से नया एक्चीवेटर मंगवाया गया है।

- अश्वनी कुमार, एमडी, शुगर मिल, सोनीपत

chat bot
आपका साथी