स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए एक और मौका

महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले से वंचित रह गए विद्यार्थियों के लिए एक और मौका है। खाली सीटों पर दाखिले के लिए एक बार फिर पोर्टल खोल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:17 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:17 PM (IST)
स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए एक और मौका
स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए एक और मौका

जागरण संवाददाता, सोनीपत : महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले से वंचित रह गए विद्यार्थियों के लिए एक और मौका है। खाली सीटों पर दाखिले के लिए एक बार फिर पोर्टल खोल दिया है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने महाविद्यालयों में रिक्त सीटों को भरने के लिए पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है ताकि इच्छुक विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर महाविद्यालय में दाखिला ले सके। जारी शेड्यूल के अनुसार विद्यार्थी नौ दिसंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे और 10 दिसंबर तक दाखिला ले सकेंगे।

चालू शैक्षणिक सत्र आधा बीतने को है, लेकिन अभी तक सभी सीटों पर दाखिले नहीं हो पाए हैं। ज्यादातर महाविद्यालयों में 15 से 20 प्रतिशत सीटें रिक्त हैं जिन्हें देखते हुए महाविद्यालयों की मांग पर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने दाखिले के लिए पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। जो विद्यार्थी अब तक दाखिले से वंचित रहे हैं, ऐसे विद्यार्थियों ने पोर्टल खुलने से राहत की सांस ली है। दाखिले के लिए पोर्टल खुलने की जानकारी सभी सरकारी, एडिड और निजी महाविद्यालयों को दी गई है। विद्यार्थियों के पास नौ दिसंबर तक आनलाइन आवेदन करने का मौका रहेगा। इसके बाद 10 दिसंबर को फिजिकल काउंसलिग के तहत मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। विद्यार्थी फीस प्रमाण पत्र व फीस जमा करवा अपना दाखिला सुनिश्चित कर सकते हैं। इच्छुक विद्यार्थी नौ दिसंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 10 दिसंबर को फिजिकल काउंसलिग के माध्यम से दाखिले दिए जाएंगे। महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने दोबारा पोर्टल खोल दिया है।

- नीता मित्तल, प्राचार्य, हिदू कन्या महाविद्यालय, सोनीपत

chat bot
आपका साथी