नियम 134-ए के तहत 13 परीक्षा केंद्रों पर 3302 विद्यार्थियों ने दी मूल्यांकन परीक्षा

निजी स्कूलों में निश्शुल्क दाखिले के लिए नियम 134-ए के तहत 3302 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी जबकि आवेदन 3812 विद्यार्थियों ने किया था। आवेदन करने वाले 310 विद्यार्थी परीक्षा में नहीं बैठे। जिले में बने 13 केंद्रों पर सुबह से ही सुरक्षा के कड़े प्रबंधन किए गए थे। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए थे। बिना आधार कार्ड के पहुंचे परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 07:14 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:14 PM (IST)
नियम 134-ए के तहत 13 परीक्षा केंद्रों पर 3302 विद्यार्थियों ने दी मूल्यांकन परीक्षा
नियम 134-ए के तहत 13 परीक्षा केंद्रों पर 3302 विद्यार्थियों ने दी मूल्यांकन परीक्षा

जागरण संवाददाता, सोनीपत: निजी स्कूलों में निश्शुल्क दाखिले के लिए नियम 134-ए के तहत 3302 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि आवेदन 3812 विद्यार्थियों ने किया था। आवेदन करने वाले 310 विद्यार्थी परीक्षा में नहीं बैठे। जिले में बने 13 केंद्रों पर सुबह से ही सुरक्षा के कड़े प्रबंधन किए गए थे। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए थे। बिना आधार कार्ड के पहुंचे परीक्षार्थियों को अंदर प्रवेश नहीं दिया गया। बाद में फोटो कापी दिखा कर परीक्षार्थी अंदर जा पाए।

नियम 134-ए के तहत मूल्यांकन परीक्षा के लिए सोनीपत ब्लाक में सात और अन्य सभी ब्लाकों में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाया गया था। सुबह 11 से 11:45 बजे तक विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। परीक्षा निर्धारित समय दोपहर 12 बजे शुरू हुई और तीन बजे खत्म हुई। परीक्षा देकर बाहर निकले विद्यार्थियों ने पेपर को लेकर मिलीजुली प्रतिक्रिया दी। किसी विद्यार्थी ने पेपर को बेहद आसान तो किसी ने थोड़ा मुश्किल बताया। परीक्षा खत्म होने तक अभिभावक परीक्षा केंद्रों के बाहर ही इंतजार करते रहे। परीक्षा खत्म होने के बाद कुछ नन्हे विद्यार्थी माता-पिता के दिखाई न देने पर रोते नजर आए। शिक्षा अधिकारियों की मानें तो सभी परीक्षा केंद्रों पर मूल्यांकन परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। परीक्षा का परिणाम 10 दिसंबर को घोषित किया जाएगा। बिना आधार कार्ड आए तो हुई परेशानी: राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मुरथल अड्डा विद्यालय में दूसरी कक्षा का परीक्षा केंद्र बनाया गया था। अपने बच्चों को पेपर दिलवाने पहुंचे अधिकतर अभिभावक केवल आवेदन के प्रिट आउट की फोटो प्रति ही साथ लाए थे। विद्यार्थियों का वास्तविक आधार कार्ड नहीं था, जिस कारण विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं दिया गया। बाद में आधार कार्ड की फोटो प्रति से प्रवेश दिया गया। कोरोना नियमों की उड़ती रहीं धज्जियां: जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से पहले ही कोरोना नियमों की अनदेखी होती रही। परीक्षा केंद्र पर बच्चों के साथ पहुंचे अभिभावक बच्चों को लेकर प्रवेश द्वार पर भीड़ लगाए रहे। यही नहीं सूचना बोर्ड पर लगाए गए रोल नंबर देखने के लिए भी सामाजिक दूरी के नियम की अवहेलना की जाती रही। बैंयापुर-लहराड़ा स्थित परीक्षा केंद्र पर कर्मचारी हाथ में तापमान मापक यंत्र व हैंड सैनिटाइजर लेकर खड़ी रही, लेकिन न तो किसी विद्यार्थी का तापमान जांचा गया और न ही किसी के हाथों को सैनिटाइज किया गया। कई परीक्षा केंद्रों पर स्टाफ सदस्यों ने मास्क तक नहीं लगाया था। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। जिले में नियम 134-ए के तहत आवेदन करने वाले 91.42 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। सोमवार को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी। जिसके बाद 10 दिसंबर को परिणाम घोषित किया जाएगा।

प्रोमिला भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी, सोनीपत

chat bot
आपका साथी