शिक्षा समिति ने दौरा कर शिक्षण संस्थाओं में जांची सुविधाएं

हरियाणा विधानसभा द्वारा शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए बनाई गई शिक्षा समिति ने जिले के शिक्षण संस्थाओं में छात्रों की सुविधाओं के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:13 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:13 PM (IST)
शिक्षा समिति ने दौरा कर शिक्षण संस्थाओं में जांची सुविधाएं
शिक्षा समिति ने दौरा कर शिक्षण संस्थाओं में जांची सुविधाएं

जागरण संवाददाता, सोनीपत : हरियाणा विधानसभा द्वारा शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए बनाई गई शिक्षा समिति ने जिले के शिक्षण संस्थाओं में छात्रों की सुविधाओं के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही शिक्षण संस्थान संचालकों और प्रबंधन कमेटियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। समिति की अध्यक्ष विधायक सीमा त्रिखा और कमेटी के सदस्यों ने आइटीआइ, सेक्टर-12 में बन रहे कन्या महाविद्यालय, संस्कृति माडल स्कूल गन्नौर और भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय खानपुर कलां का निरीक्षण किया और वहां पर बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं की जांच की। निरीक्षण के दौरान टीम ने गन्नौर के संस्कृति माडल स्कूल में विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं को संतोषजनक बताया।

शिक्षा समिति की अध्यक्ष सीमा त्रिखा ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा स्तर को ऊंचा उठाने के लिए जो भी नीतियों बनाई जा रही हैं, उनका ही प्रभाव है कि आज सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बच्चों के अभिभावक सरकार की नीतियों और सुविधाओं से प्रभावित होकर ही अपने बच्चों का दाखिला सरकारी स्कूलों में करवा रहे हैं। समिति ने गन्नौर के संस्कृति माडल स्कूल की सराहना की है। सीमा त्रिखा ने वहां के अध्यापकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं के तौर पर यह स्कूल अपने आप में एक उदाहरण है। यहां पर दी जाने वाली शिक्षा और सुविधाओं के प्रभाव के कारण ही पिछले दो साल में यहां पर बच्चों की संख्या 700 से बढ़कर 1400 हो गई है। उन्होंने कहा कि स्कूल में प्ले ग्राउंड की जरूरत है, जिसे जल्द उपलब्ध करवाया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान शिक्षा समिति के सदस्य गन्नौर की विधायक निर्मल रानी, शमशेर सिंह गोगी, बरोदा के विधायक इंदुराज नरवाल, गोहाना के विधायक जगबीर मलिक, विधायक मामन खान, पूर्व मंत्री कविता जैन, भाजपा जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा, पूर्व चेयरमैन ललित बत्रा, हायर एजुकेशन के डायरेक्टर डा. चंद्रशेखर खरे, आइटीआइ डायरेक्टर मुनीराम, डायरेक्टर सेकेंडरी एजुकेशन जी गणेशन, एडिशनल डायरेक्टर एजुकेशन अमृता, असिस्टेंट डायरेक्टर एजुकेशन कुलदीप मेहता, उपायुक्त ललित सिवाच, एसडीएम शशि वसुंधरा, एसडीएम गन्नौर सुरेंद्र दून, एसडीएम गोहाना आशीष कुमार, नगराधीश डा. अनमोल, खानपुर महिला विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर राजेंद्र अनायत, रजिस्ट्रार डा. नीलम मलिक, जसबीर दोदवाल, तहसीलदार सोनीपत मनोज कुमार मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी