डीसीआरयूएसटी में बनेगी माडल आइडिया लैब, 4.42 करोड़ रुपये मिले

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी) में बनने वाली आइडिया लैब के लिए 4.42 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:09 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:09 PM (IST)
डीसीआरयूएसटी में बनेगी माडल आइडिया लैब, 4.42 करोड़ रुपये मिले
डीसीआरयूएसटी में बनेगी माडल आइडिया लैब, 4.42 करोड़ रुपये मिले

जासं, सोनीपत : अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी) में बनने वाली आइडिया लैब के लिए 4.42 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है। आइडिया लैब के माध्यम से राष्ट्रीय और उद्योगों की आवश्यकता पूर्ति की जाएगी। विश्वविद्यालय में बनने वाला आइडिया लैब 10 हजार वर्गफुट में बनकर तैयार होगी।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेंद्रकुमार अनायत ने बताया कि राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) से ए ग्रेड प्राप्त डीसीआरयूएसट, मुरथल का अटल सेंटर में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने विश्वविद्यालय के शोध की गुणवत्ता व आधारभूत ढांचा को देखते हुए विश्वविद्यालय में आइडिया लैब स्थापित करने का निर्णय लिया था। एआइसीटीइ ने देश के 49 निजी इंजीनियरिग कालेजों को आइडिया लैब स्थापित करने की मंजूरी दी है, लेकिन विश्वविद्यालय में स्थापित आइडिया लैब देश में आइडिया लैब का अनूठा माडल होगी। आइडिया लैब लंबे समय तक शिक्षण संस्थानों में बदलाव करने का कार्य करेगी। आइडिया लैब के माध्यम से राष्ट्र व उद्योगों की आवश्यकताओं की पूर्ति की जाएगी। आइडिया लैब के माध्यम से एआइसीटीई विश्वविद्यालयों और उद्योगों में योगदान देगी। विश्वविद्यालय में आइडिया लैब 24 घंटे सातों दिन कार्यरत रहेगी।अनुसंधान व ट्रेनिग से संबंधित तमाम राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से आइडिया लैब सुसज्जित होगी। इसमें अनुसंधानकर्ता किसी भी माडल का प्रोटोटाइप विकसित करेंगे, प्रोटोटाइप में आने वाली सुविधाओं का निराकरण भी करेंगे। आइडिया लैब के माध्यम से विश्वविद्यालय दूसरे शिक्षण संस्थानों की शैक्षणिक गुणवत्ता व तकनीक में सुधार लाने के लिए वर्कशाप, ट्रेनिग व प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, ताकि आइडिया लैब के माध्यम से वर्कशाप और ट्रेनिग में भाग लेने वाले शिक्षण संस्थानों की अनुसंधान व तकनीक की गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जा सके। आइडिया लैब के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के ट्रेनिग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, ताकि देश के शैक्षणिक संस्थानों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की नवीनतम तकनीक से अवगत कराया जा सके। आइडिया लैब के माध्यम से 21 वीं सदी में शिक्षकों व अनुसंधानकर्ताओं को नवीनतम तकनीक में कुशल बनाना है। आइडिया लैब की वर्कशाप और ट्रेनिग में भाग लेकर एक दूसरे के सहयोग से चीजें सीखना व कार्य करने की क्षमता में वृद्धि करना शामिल है।

chat bot
आपका साथी