आअटीआइ में आज जारी होगी पांचवीं मेरिट लिस्ट

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में चल रही दाखिला प्रक्रिया के दौरान बुधवार को पांचवीं मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 07:09 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 07:09 PM (IST)
आअटीआइ में आज जारी होगी पांचवीं मेरिट लिस्ट
आअटीआइ में आज जारी होगी पांचवीं मेरिट लिस्ट

जागरण संवाददाता, सोनीपत : औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में चल रही दाखिला प्रक्रिया के दौरान बुधवार को पांचवीं मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। अब तक चार चरणों की दाखिला प्रक्रिया में स्थान बनाने से वंचित रहे विद्यार्थियों को पांचवीं मेरिट लिस्ट का बेसब्री से इंतजार है। आइटीआइ प्रबंधन की मानें तो पांचवीं मेरिट लिस्ट के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पांचवें चरण की दाखिला प्रक्रिया को लेकर एक कमेटी का भी गठन किया गया है, जो पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखेगी।

जिले की 13 आइटीआइ में 5508 सीटों पर दाखिले के लिए 16 सितंबर से 7 अक्तूबर तक आनलाइन आवेदन प्रक्रिया चली। 13 अक्तूबर को पहली मेरिट लिस्ट जारी की गई थी। उसके बाद से अब तक चार चरणों की दाखिला प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आइटीआइ में दाखिले की धीमी गति को देखते हुए कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ने पांचवें चरण की दाखिला प्रक्रिया के लिए नए सिरे से आवेदन मांगे थे। ताकि जो बच्चे अब तक दाखिले से वंचित रहे हैं,उनको भी मौका दिया जा सके। आनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बुधवार को पांचवीं मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

सोनीपत आइटीआइ में अभी 282 सीटें खाली :

सोनीपत आइटीआई में 940 सीटों पर दाखिला प्रक्रिया चल रही है। पहले चार चरणों की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद 658 विद्यार्थियों ने फीस जमा करवाकर अपना दाखिला सुनिश्चित करवाया है। जबकि 22 विद्यार्थियों ने दूसरी ट्रेड में दाखिला लेने के लिए अपना दाखिला निरस्त करवाया है, ताकि पांचवें चरण की दाखिला प्रक्रिया में मनपंसद ट्रेड में दाखिला ले सकें। सोनीपत आइटीआइ में अभी भी 282 सीटें खाली हैं।

बुधवार को पांचवीं मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में स्थान बनाने वाले विद्यार्थियों को 25 नवंबर तक दस्तावेजों की जांच के साथ ही फीस जमा करवाकर दाखिला सुनिश्चित करना होगा।

- विक्रम सिंह, प्राचार्य, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सोनीपत

chat bot
आपका साथी