दीपोत्सव से जगमग होंगे घर, शुभ मुहूर्त में होगा लक्ष्मी पूजन

दीपावली पर्व को लेकर लोगों ने कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थीं। मंदिर घर और दुकानों की सफाई करके उन्हें लाइटों से सजाया गया है। बुधवार को लोगों ने कुल देवताओं की पूजा की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Nov 2021 06:22 PM (IST) Updated:Wed, 03 Nov 2021 06:22 PM (IST)
दीपोत्सव से जगमग होंगे घर, शुभ
मुहूर्त में होगा लक्ष्मी पूजन
दीपोत्सव से जगमग होंगे घर, शुभ मुहूर्त में होगा लक्ष्मी पूजन

जागरण संवाददाता, सोनीपत : आज दीपोत्सव से घर जगमग होंगे। शाम को शुभ मुहूर्त में धनधान्य की देवी लक्ष्मी का पूजन होगा। दीपों के त्योहार दीपावली को भव्य तरीके से मनाने के लिए गांव से लेकर शहर तक के मंदिर सजकर तैयार हैं। मंदिरों में विशेष पूजा-पाठ व अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे। महोत्सव को लेकर बुधवार को छोटी दीपावली पर जिलेभर के मंदिर, घर, दुकानें और बाजार लाइटों से जगमग हो गए हैं। महोत्सव से पहले लोगों ने मंगलवार को धनतेरस व बुधवार को छोटी दीपावली भी मनाई। इसको लेकर बाजारों में दिनभर रौनक रही। लोगों ने जमकर पूजा सामग्री के साथ ही मिठाई, गिफ्ट, कपड़े और जेवरात की खरीद की।

शहर स्थित चिटाने वाली माता मंदिर के पुजारी अमित शौनक ने बताया कार्तिक अमावस्या तिथि पर महालक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व होता है। अमावस्या के दिन प्रदोष काल होने से लक्ष्मी पूजन का विधान होता है। यह समय लक्ष्मी पूजन के लिए श्रेष्ठ माना गया है। इस दौरान वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ राशि लग्न में उदित हो जब माता लक्ष्मी का पूजन किया जाना चाहिए, जो उचित फलदायक होता है।

शाम 6.10 से आठ बजे तक रहेगा शुभ मुहूर्त

दीप महोत्सव पर माता लक्ष्मी का पूजन शुभ मुहूर्त में किया जाएगा। शहर स्थित चिटाने वाली माता मंदिर के पुजारी अमित शौनक ने बताया कि दीप महोत्सव पर लक्ष्मी पूजन मुहूर्त सुबह पांच बजकर 35 मिनट से आठ बजकर 10 मिनट तक प्रदोष काल रहेगा। लक्ष्मी पूजा मुहूर्त 11 बजकर 38 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक निशिता काल है। लक्ष्मी पूजा के लिए शुभ चौघड़िया मुहूर्त 6. 35 मिनट से सात बजकर 58 मिनट और अमृत मुहूर्त 10 बजकर 42 मिनट से दो बजकर 49 मिनट तक चर व लाभ है। वहीं, अपराह्न मुहूर्त चार बजकर 11 मिनट से 5.34 मिनट तक है। ऐसे ही शाम में मुहूर्त में पांच बजकर 34 मिनट से आठ बजकर 49 मिनट तक अमृत चर है जबकि रात्रि मुहूर्त 12 बजकर पांच मिनट से एक बजकर 43 मिनट तक है।

घर-मंदिर और दुकान-बाजार सजे

दीपावली पर्व को लेकर लोगों ने कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी थीं। मंदिर, घर और दुकानों की सफाई करके उन्हें लाइटों से सजाया गया है। बुधवार को लोगों ने कुल देवताओं की पूजा की। वहीं, शाम होते ही हर जगह रोशनी हो गई। घरों से लेकर मंदिरों और दुकानों में लगी लाइटों से शहर पूरी तरह से जगमग रहा।

दिनभर बाजारों में रही रौनक, ग्राहकों की रही भीड़ :

बाजारों में दिनभर रौनक रही। हर तरफ लोगों और वाहनों की भीड़ लगी रही। लोगों ने बाजारों में पूजा सामग्री के साथ ही मिठाई, गिफ्ट, कपड़े, जेवरात और किराने के सामान की खूब खरीदारी की। बाजारों में अधिकतर लोगों ने विभिन्न तरह के गिफ्ट, घरों को सजाने के लिए तरह-तरह की सजावटी लड़ियां व अन्य सामान की खरीदारी की। फूलों की भी खूब खरीदारी हुई। इस दौरान सबसे अधिक भीड़ शहर के कच्चे क्वार्टर में रही। इस दौरान कोई अनहोनी न हो, इसके लिए पुलिस की टीमें भी गश्त करती रहीं।

हर मन भाए मिट्टी के बर्तन, जमकर हुई खरीदारी :

त्योहार के अवसर पर इस बार लोगों में स्वदेशी सामान की मांग खूब बढ़ी है। अबकी बार शहर के बाजारों में सजे मिट्टी के दीयों के स्टालों पर खूब भीड़ रही। लोगों ने पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना से अधिक मिट्टी के दीये खरीदे। स्वदेशी की मांग को देखते हुए विक्रेताओं ने भी इस बार विभिन्न प्रकार के आकर्षक दीये बनाए हैं, जिनकी जमकर खरीद हो रही है।

chat bot
आपका साथी