आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सबसे बड़ी स्कीम : सांसद

आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन देश के हेल्थ केयर सिस्टम की हर कमी को दूर करेगा। सांसद रमेश कौशिक सोमवार को नागरिक अस्पताल में नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट बस को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:47 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:47 PM (IST)
आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सबसे बड़ी स्कीम : सांसद
आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए सबसे बड़ी स्कीम : सांसद

जागरण संवाददाता, सोनीपत : सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि देशभर में आयुष्मान भारत हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए यह सबसे बड़ी स्कीम है। इस योजना का मकसद लंबी अवधि के लिए पब्लिक हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाना और उसमें सुधार करना है। आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन देश के हेल्थ केयर सिस्टम की हर कमी को दूर करेगा। सांसद रमेश कौशिक सोमवार को नागरिक अस्पताल में नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट बस को भी हरी झंडी दिखा कर रवाना कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने चिकित्सकों के साथ प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का सीधा प्रसारण देखा।

सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि इस मिशन के तहत लक्ष्य यह है कि आने वाले चार-पांच सालों में देश के गांव से लेकर ब्लाक, जिला, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर तक 'क्रिटिकल हेल्थ केयर नेटवर्क' को सशक्त किया जाए। केंद्र सरकार की इस नई योजना के तहत, चार नए क्षेत्रीय इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी को भी शुरू करने का प्लान है। इसके अलावा बीमारी के आउटब्रेक को पता लगाने, रोकथाम और कंटेनमेंट के लिए 50 इंटरनेशनल प्वाइंट्स फार एंट्री को भी मजबूत किया जाएगा। इसके साथ प्रभावी और बिना किसी रुकावट के स्क्रीनिग के लिए पैसेंजर डेटाबेस को डिजिटाइज किया जाएगा। सांसद ने कहा कि हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर बनने से रोजगार का भी एक पूरा वातावरण विकसित होता है। डाक्टर, पैरामेडिक्स, लैब, फार्मेसी, साफ-सफाई, कार्यालय, ट्रैवल ट्रांसपोर्ट जैसे अनेक प्रकार के रोजगार उत्पन्न होंगे। स्कीम के तहत जिला सोनीपत में पांच हेल्थ वेलनेस सेंटर, एक पाली क्लीनिक बनाए जाएंगे। इसके अलावा एक रिसर्च लैब खरखौदा में बनाई जाएगी। इस मौके पर उपायुक्त ललित सिवाच, सिविल सर्जन जयकिशोर, पीएमओ डा. जय भगवान, डा. गीता दहिया, डा. गिनी लांबा व अन्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी