डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, 44 नए मरीज, आंकड़ा 300 के पार

बृहस्पतिवार को राज्य जीवाणु विशेषज्ञ डा. सीमा भी डेंगू को लेकर जिले के हालत जानने पहुंची थीं जिसके बाद से नागरिक अस्पताल में बने डेंगू वार्ड को 80 बेड का किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:53 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:53 PM (IST)
डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, 44 नए मरीज, आंकड़ा 300 के पार
डेंगू ने पकड़ी रफ्तार, 44 नए मरीज, आंकड़ा 300 के पार

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में हर रोज डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शनिवार को जिले में डेंगू के 44 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही जिले में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 300 के पार पहुंच गया है। जिले में अब तक डेंगू के 317 मरीज मिले चुके हैं। सरकारी आंकड़ों से इतर 1500 से ज्यादा लोग निजी अस्पतालों व घर में रहकर इलाज ले रहे हैं।

डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देख स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है। नागरिक अस्पताल में छुट्टी के दिन भी ओपीडी हो रही है। वहीं, लैब पर 24 घंटे टेस्टिंग की जा रही है। इससे पहले बृहस्पतिवार को राज्य जीवाणु विशेषज्ञ डा. सीमा भी डेंगू को लेकर जिले के हालत जानने पहुंची थीं, जिसके बाद से नागरिक अस्पताल में बने डेंगू वार्ड को 80 बेड का किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, चिकित्सकों की अतिरिक्त ड्यूटी लगाने के साथ ही सीएचसी व पीएचसी स्तर पर भी वार्ड स्थापित किए गए हैं।

एक सप्ताह में जिले में डेंगू तेजी से बढ़ा है। 10 दिन पहले जिले में महज आठ मरीज थे जो अब लगातार बढ़ रहे हैं। अक्टूबर में ही 250 से अधिक नए केस मिल चुके हैं। उधर, पिछले साल 15 केस ही सामने आए थे, लेकिन इस साल अब तक 317 मरीज डेंगू के आ चुके हैं। जिले में सरकारी स्तर पर बस दो जगह ही इलाज की व्यवस्था है, पहला नागरिक अस्पताल और दूसरा बीपीएस मेडिकल कालेज अस्पताल, खानपुर कलां। नागरिक अस्पताल में 16 बेड का विशेष वार्ड बनाया गया है। इस वार्ड में दो फिजिशियन सहित सात लोगों की टीम तैनात की गई है। यदि प्लेट्लेट्स कम हुए तो नागरिक अस्पताल में इलाज नहीं हो पाएगा। इसके लिए बीपीएस मेडिकल कालेज के अस्पताल जाना होगा या निजी अस्पताल का रुख करना होगा।

जिले में यूं बढ़ते गए डेंगू के मरीज :

---

तिथि ------------ मरीज

15 अक्टूबर---------10

16 अक्टूबर---------25

18 अक्टूबर --------26

19 अक्टूबर---------29

20 अक्टूबर---------13

21 अक्टूबर---------29

22 अक्टूबर---------39

23 अक्टूबर---------44

यह है स्थिति :

औसतन ओपीडी----------------------1500 -1800

हर रोज मरीजों की सैंपल रिपोर्ट आ रही-------100 से 120

बुखार की दवाई लेने पहुंच रहे मरीज----------200 से 230

जिले में अब तक डेंगू मरीज मिल चुके---------------317

प्लेटलेट्स का सरकारी मूल्य --------------------8500

डेंगू वार्ड में बेड-------------------------------16

जिले में सरकारी लैब ----------------------------2

एलाइजा किट से जांच का मूल्य-------------------600 रुपये

-----

डेंगू बुखार की रोकथाम के अगवानपुर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम :

डेंगू बुखार की रोकथाम व लोगों को जागरूक करने के लिए शनिवार को स्वास्थ्य विभाग टीम गांव अगवानपुर पहुंची। गांव में स्वास्थ्य विभाग की ग्रामीणों की खून की स्लाइड बनवाई। इसके साथ ही घर-घर जाकर डेंगू लार्वा भी जांचा गया। एमपीएचडब्लू सुरेंद्र, आशा वर्कर सुनील व एएनएम ज्योति ने जांच अभियान के दौरान लोगों के घरों की जांच की। अधिकतर घरों में जो लार्वा मिला है वो पानी की टंकियों, फ्रिज के पीछे लगी ट्रे में पाया गया है। टीम ने लार्वा को नष्ट किया और ग्रामीणों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि डेंगू जैसी भयानक बीमारी हमारे घरों से ही पैदा होती है। इसलिए सभी लोग जागरूक रहते हुए समय समय पर घर में रखे गमलों, खाली बर्तनों, टंकियों व फ्रिज की ट्रे व छत की सफाई करते रहें। घर के बाहर भी जलभराव न रहने दें। सावधानियां व सतर्कता से ही डेंगू से बचाव संभव है।

---

डेंगू व अन्य मौसमी बुखार को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क है।सीएचसी व पीएचसी स्तर पर वार्ड स्थापित किए गए है। ओपीडी भी लगातार चल रही है। टीम घरों तक जाकर मरीजों की स्लाइड बना रही है। वहीं, डेंगू व अन्य लार्वा जांच के लिए 174 कर्मचारियों की टीमें फील्ड में हैं जो लार्वा जांच के साथ ही डेंगू से बचाव के उपाय भी लोगों को बताती हैं।

डा. जयकिशोर, सिविल सर्जन, सोनीपत

chat bot
आपका साथी