त्योहारी व शादियों के सीजन से सर्राफा बाजार गुलजार

लोग सीधे सोने के आभूषण खरीदने के साथ आने वाले महीनों में शादियों के लिए अभी एडवांस बुकिग करवाने भी पहुंच रहे हैं। बाजार में ऐसी रौनक करीब सालभर बाद देखने को मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:32 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:32 PM (IST)
त्योहारी व शादियों के सीजन से सर्राफा बाजार गुलजार
त्योहारी व शादियों के सीजन से सर्राफा बाजार गुलजार

जागरण संवाददाता, सोनीपत : त्योहारी और शादियों के सीजन में सर्राफा बाजार एक बार फिर गुलजार नजर आ रहा है। कोरोना व सोने-चांदी के दाम में चल रहे उतार-चढ़ाव के कारण बाजार में सुस्ती थी। नवरात्र से बाजार की रौनक लौटनी शुरू हुई जो अब धीरे-धीरे चरम पर पहुंच रही है। सोने-चांदी का भाव स्थिर है। ऐसे में लोग जमकर खरीद कर रहे हैं। ज्वेलर्स का कहना है शादियों के लिए एडवांस बुकिग हो रही है। जिले में रोजाना दो से तीन करोड़ के आभूषण की बिक्री हो रही है। आने-वाले दिनों में इसके ओर बढ़ने की उम्मीद है।

त्योहारी व शादियों के सीजन में शहर का सर्राफा बाजार गुलजार हो गया है। बुधवार को बाजार में ग्राहकों की भीड़ रही। लोग सीधे सोने के आभूषण खरीदने के साथ आने वाले महीनों में शादियों के लिए अभी एडवांस बुकिग करवाने भी पहुंच रहे हैं। बाजार में ऐसी रौनक करीब सालभर बाद देखने को मिली है। कोरोना महामारी के दौरान लाकडाउन में सोने ने हर दिन ऊंची छलांग लगाई थी। लाकडाउन खुलने के बाद सोने के महंगे दामों से सर्राफा बाजार में ग्राहक कम ही देखने को मिले थे। जैनसंस ज्वेलर्स के संचालक बसंत जैन ने बताया कि अब कुछ दिन से सोने-चांदी के भाव स्थिर हैं। सोने का भाव जहां 47 हजार प्रति तौले के आसपास है तो चांदी 66 हजार रुपये किलो है। शहर के सुभाष चौक क्षेत्र में करीब 30 बड़े सोने के शोरूम हैं जबकि पुराने बाजार में भी करीब 30 शोरूम व दुकानें हैं। दाम कम होने पर करीब दो से तीन करोड़ के आभूषण खरीद हर दिन जिले में आंकी गई हैं।

नए डिजाइन के आभूषण बनवा रहे ग्राहक :

जैननंस ज्वेलर्स के संचालक बसंत जैन ने बताया कि हाल में एक शोरूम पर ही छह से सात लोग शादियों की एडवांस बुकिग के लिए आ रहे हैं। लाइट वेट आभूषण की डिमांड बढ़ी है। लाकडाउन में दुकानें बंद होने से व्यापारी परेशान थे। सबसे ज्यादा नुकसान कारीगरों को हुआ था, लेकिन अब लोग नए डिजाइन के आभूषण बनवा रहे हैं जिससे कारीगरों को भी काम मिलने लगा है।

chat bot
आपका साथी