जिले में 200 के पार हुआ डेंगू मरीजों का आंकड़ा

पिछले साल जिले में 15 डेंगू मरीज सामने आए थे। मौजूदा समय में इस साल अब तक 204 मरीज हो गए हैं जिनकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुष्टि की जा चुकी है। वहीं सैकड़ों मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:58 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:58 PM (IST)
जिले में 200 के पार हुआ डेंगू मरीजों का आंकड़ा
जिले में 200 के पार हुआ डेंगू मरीजों का आंकड़ा

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिले में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। बुधवार को जिले में 13 नए मरीज मिले हैं। जिले में डेंगू मरीजों का आंकड़ा 200 पार हो गया है। यह पिछले साल के मुकाबले 15 गुणा अधिक हैं। पिछले साल जिले में 15 डेंगू मरीज सामने आए थे। मौजूदा समय में इस साल अब तक 204 मरीज हो गए हैं, जिनकी स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुष्टि की जा चुकी है। वहीं सैकड़ों मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू वार्ड को 16 बेड से बढ़ाकर 80 बेड का कर दिया है। सिविल सर्जन ने आवश्यकता पड़ने पर और बेड बढ़ाने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

एक सप्ताह से जिले में डेंगू तेजी से बढ़ा है। 10 दिन पहले जिले में महज आठ मरीज थे जो अब लगातार बढ़ रहे हैं। अक्टूबर में ही 150 से अधिक नए केस मिल चुके हैं। मंगलवार को जिले में 29 नए मरीज मिले हैं। इससे पहले सोमवार को 26 मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई थी। जिला अस्पताल में रोजाना बुखार के 800 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। वहीं, निजी अस्पतालों में 15 सौ से ज्यादा लोग इलाज करवा रहे है।

सीएचसी-पीएचसी में भी डेंगू वार्ड होंगे स्थापित :

सीएचसी व पीएचसी में भी फ्लू ओपीडी की तर्ज पर मरीजों का इलाज करने और सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) पर डेंगू वार्ड बनाने के निर्देश दिए। सिविल सर्जन डा. जयकिशोर ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने स्तर पर टीमें गठित करके डेंगू नियंत्रण करने के लिए आवश्यक योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

नारियल पानी के रेट बढ़े :

डेंगू के मामले बढ़ने के साथ ही नारियल पानी के रेटों में अप्रत्याशित वृद्धि हो गई है। सामान्य दिनों में पानी वाले नारियल का रेट 30 से 35 रुपये होता था, अब डेंगू के मामले बढ़ने के साथ ही इसका मूल्य 60 रुपये हो गया है। शहर में जगह-जगह नारियल पानी निकालने की मशीनें भी लगी हैं जो नारियल पानी को साफ करती हैं। मशीन से निकाले गए एक गिलास पानी की कीमत 50 से 60 रुपये है। मजबूरी में लोगों को दोगुने मूल्य पर खरीदना भी पड़ रहा है। वहीं कीवी के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

---

डेंगू से निपटने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। लार्वा जांच भी की जा रही है। डेंगू मरीजों के लिए नागरिक अस्पताल में अतिरिक्त व्यवस्थाएं की जा रही हैं। वहीं, सीएचसी व पीएचसी स्तर पर भी वार्ड स्थापित किए जा रहे हैं।

डा. अवनिता कौशिक, जिला नोडल अधिकारी, सोनीपत

chat bot
आपका साथी