योजनाबद्ध तरीके से हो पोलियो दिवस अभियान का आयोजन

जागरण संवाददाता सोनीपत पोलियो दिवस अभियान के तहत जिला में 214263 बच्चों को पोलियो की दवा ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 03:43 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 03:43 PM (IST)
योजनाबद्ध तरीके से हो पोलियो  दिवस अभियान का आयोजन
योजनाबद्ध तरीके से हो पोलियो दिवस अभियान का आयोजन

जागरण संवाददाता, सोनीपत : पोलियो दिवस अभियान के तहत जिला में 2,14,263 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके लिए जिले में 849 बूथ स्थापित किए गए हैं। वहीं, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी दवा पिलाई जाएगी। अभियान की शुरुआत 26 सितंबर से होगी। अतिरिक्त उपायुक्त अशोक बांसल ने मंगलवार को लघु सचिवालय में आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि यह सुखद है कि देश-प्रदेश पोलियो मुक्त है। इस स्थिति को बनाए रखने के लिए लोगों को नियमित सहयोग देना होगा। इसके लिए जरूरी है कि समय-समय पर पांच वर्ष की आयु तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाए। यह सुरक्षा चक्र टूटना नहीं चाहिए। इसके लिए अभियान की सफलता सुनिश्चित करनी होगी। योजनाबद्ध तरीके से पोलियो दिवस अभियान का आयोजन किया जाए। निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं।

उन्होंने कहा कि तय किए गए लक्ष्य में अधिकांश बच्चे ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। शहरी क्षेत्र में करीब 60 हजार बच्चों को कवर किया जाना है। ईट-भट्ठों, औद्योगिक एवं स्लम बस्तियों के साथ कंस्ट्रक्शन साइट पर रहने वाले बच्चों को विशेष रूप से पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। वहीं, बस अड्डा तथा रेलवे स्टेशन इत्यादि स्थानों पर अलग से टीमों का गठन करके बच्चों को पोलियो की दवा दी जाएंगी।

इस मौके पर गन्नौर के एसडीएम सुरेंद्र सिंह दून, सिविल सर्जन डा. जयकिशोर, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बिजेंद्र नरवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की डीपीओ प्रवीन कुमारी, डा. नीरज यादव व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी