अस्पताल में बनेगा 100 बेड वाला मैटरनिटी चाइल्ड हेल्थ केयर सेंटर

राई हलका विधायक एवं भाजपा के प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बड़ौली ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार व मजबूती देने के उद्देश्य से नागरिक अस्पताल में 100 बेड के बिस्तरों वाला अलग से मैटरनिटी चाइल्ड हेल्थ सेंटर (एमसीएच) स्थापित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 10:11 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:11 PM (IST)
अस्पताल में बनेगा 100 बेड वाला  मैटरनिटी चाइल्ड हेल्थ केयर सेंटर
अस्पताल में बनेगा 100 बेड वाला मैटरनिटी चाइल्ड हेल्थ केयर सेंटर

जागरण संवाददाता, सोनीपत : राई हलका विधायक एवं भाजपा के प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बड़ौली ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार व मजबूती देने के उद्देश्य से नागरिक अस्पताल में 100 बेड के बिस्तरों वाला अलग से मैटरनिटी चाइल्ड हेल्थ सेंटर (एमसीएच) स्थापित किया जाएगा, जिसकी अनुमानित लागत 100 करोड़ रुपये होगी। इसके बाद नागरिक अस्पताल 200 से बढ़कर 300 बेड का हो जाएगा। बड़ौली शुक्रवार को भूमि निर्धारण के लिए अस्पताल का दौरा करने पहुंचे।

विधायक मोहन लाल बड़ौली ने प्रस्तावित एमसीएच के लिए भूमि का निर्धारण किया। उन्होंने नागरिक अस्पताल तथा पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) के अधिकारियों के साथ प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण करते हुए विस्तार से चर्चा की। विधायक ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक के साथ सीएमओ सोनीपत तथा एक्सईएन पंकज गौड़ व अन्य संबंधित अधिकारियों की इस संदर्भ में बैठक हो चुकी है। इसके बाद एमसीएच का नक्शा तैयार किया गया है। जल्द ही ड्राइंग आ जाएगी, जिसके बाद एस्टीमेट प्रेषित किया जाएगा। फिलहाल 100 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत संभावित है। यहां तीन नए खंडों का निर्माण किया जाएगा, जिसमें एक खंड में सीएमओ व पीएमओ कार्यालय भी बनाया जाएगा। साथ ही प्रशासनिक खंड का भी निर्माण किया जाएगा। प्रदेशभर में ऐसे चार सेंटर (अस्पताल) बनाएं जाएंगे, जिनमें एक सोनीपत में बनाया जाएगा। यह केंद्र विशेष रूप से महिलाओं व बच्चों के लिए होगा, जहां उनके उपचार की अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। गर्भवती महिलाओं के लिए यह केंद्र वरदान साबित होगा। एक्सईएन पंकज गौड़ ने जानकारी दी कि अब नव निर्माण की ड्राइंग की प्रतीक्षा है, जिसके मिलते ही एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। इस मौके पर सिविल सर्जन डा. जेएस पूनिया, एक्सईएन पंकज गौड़, डिप्टी सिविल सर्जन डा. दिनेश छिल्लर, डा. आदर्श शर्मा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी