तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कालेज के अस्पताल में 300 बेड का कोविड विशेष अस्पताल बनाया गया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में यहां आक्सीजन की कमी बन गई थी। सरकार ने महामारी की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए अस्पताल के सभी बेड पर आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था करने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 07:20 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 07:20 PM (IST)
तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य 
कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, गोहाना : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए बीपीएस महिला मेडिकल कालेज में तैयारियां की जा रही हैं। कालेज के अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने के साथ यहां जूनियर चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए तीन विभागों के वरिष्ठ चिकित्सकों की टीम गठित की गई है। टीम मुख्य रूप से बच्चों को संक्रमण से बचाने को प्रशिक्षण देगी।

बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कालेज के अस्पताल में 300 बेड का कोविड विशेष अस्पताल बनाया गया है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर में यहां आक्सीजन की कमी बन गई थी। सरकार ने महामारी की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए अस्पताल के सभी बेड पर आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था करने का फैसला लिया है। यहां आक्सीजन के प्लांट लगाए गए हैं। इसी के साथ मेडिकल कालेज के प्रशासन ने अपने पूरे स्टाफ को कोरोना के उपचार और उससे बचाव के लिए प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए तीन विभागों से डा. आनंद अग्रवाल, डा. प्रवण और डा. सोनिका लांबा की ड्यूटी लगाई गई है। तीनों अधिकारी अस्पताल के सभी विभागों के वरिष्ठ व जूनियर चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण देंगे। अधिकारियों का फोकस बच्चों को संक्रमण से बचाने और उपचार को लेकर स्टाफ को प्रशिक्षित करने पर रहेगा।

-----------------

अस्पताल के सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए तीन विभागों के चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई गई है। तीनों चिकित्सक शिफ्टों में प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है।

-डा. राजीव महेंद्र, निदेशक, बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कालेज

----

शनिवार को एक की हुई मौत

जिले में अब 16 एक्टिव केस बचे हैं। संक्रमण दर घटने व रिकवरी रेट बढ़ने से कोरोना से राहत मिली है, हालांकि कई दिन बाद जिले में शनिवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं छह कोरोना संक्रमित भी मिले हैं। सात मरीज ठीक हुए हैं। जिले में अब तक 47 हजार 391 कोरोना के मरीज मिले हैं, उनमें से 47 हजार 121 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक 254 की मौत हो चुकी है। केवल 16 एक्टिव केस बचे हैं, जिसमें से सात मरीज होम आइसोलेशन में हैं और जबकि नौ का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

5,719 का हुआ वैक्सीनेशन :

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को 49 जगह पर शिविर लगाए जिनमें 5719 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया। शिविरों में 19 से 44 आयु वर्ग के 4272 लोगों ने, 45 से 60 आयु वर्ग के 1301 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया। ऐसे ही 142 बुजुर्गों ने भी वैक्सीनेशन कराया। वहीं, पूर्व मंत्री कविता जैन व महिला पहलवान सोनम मलिक ने वैक्सीनेशन करवा कर लोगों के वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी