तीन दिन से खरीद नहीं, खुले आसमान के नीचे रात बिता रहे किसान

आढ़तियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के कारण बीते तीन दिन से सोनीपत मंडी में गेहूं की खरीद नहीं हुई है। गेहूं लेकर आए दर्जनों किसान कई दिन से मंडी में ही फंसे हैं। न घर जा सकते न ढंग से सो सकते।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:21 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:21 PM (IST)
तीन दिन से खरीद नहीं, खुले आसमान के नीचे रात बिता रहे किसान
तीन दिन से खरीद नहीं, खुले आसमान के नीचे रात बिता रहे किसान

जागरण संवाददाता, सोनीपत : आढ़तियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल के कारण बीते तीन दिन से सोनीपत मंडी में गेहूं की खरीद नहीं हुई है। गेहूं लेकर आए दर्जनों किसान कई दिन से मंडी में ही फंसे हैं। न घर जा सकते न ढंग से सो सकते। मंडी में फंसे किसान खुले आसमान के नीचे व मच्छरों के बीच बैठकर रात काटने को मजबूर हैं। उनके ठहरने तक की व्यवस्था मंडी में नहीं है। ऐसे में किसान मांग कर रहे हैं कि सरकार हड़ताल कर रहे आढ़तियों की बात सुनकर समाधान करें ताकि वे अपनी फसल बेचकर अपने घरों को जा सके। वहीं आढ़तियों की हड़ताल से गन्नौर मंडी में भी खरीद नहीं हुई। दो दिन पहले गेहूं लेकर आया था। खरीद नहीं हो पा रही है आढ़तियों के पास जाते है तो हड़ताल का हवाला देते हैं। अधिकारी सही से जवाब नहीं दे पाते। चक्कर लगा लगाकर थक गए है। रात-रात भर जागकर काटनी पड़ रही है। गेहूं की खरीद नहीं हुई तो वापस ले जान पड़ेगा। जल्द समाधान होना चाहिए।

रमेश, किसान, गांव रतनगढ़

गेहूं लाने का मैसेज आया था। इसके बाद दो दिन पहले गेहूं मंडी में लेकर आया था। किसी ने इस ओर झांककर भी नहीं देखा। दो दिन से गेहूं की रखवाली कर रहे हैं। ठहरने की कोई व्यवस्था नहीं। खुले आसमान के नीचे ही रात काटनी पड़ रही है। मच्छर रातभर सोने नहीं देते।

वेदसिंह, किसान, गांव गढ़ी हकीकत।

गेहूं खरीद में की गई तब्दीली से न किसान खुश है, न आढ़ती। इसके चलते आढ़ती हड़ताल कर रहे हैं। तुलाई व अन्य व्यवस्था न होने एजेंसी खुद तुलाई, ढुलाई नहीं कर पा रही। इससे खरीद नहीं हो पा रही है। इसका खामियाजा किसान को भुगतना पड़ रहा है। किसान कई-कई दिन से मंडी में ही फंसे हुए हैं।

पवन बंसल, महासचिव, अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन, सोनीपत

हड़ताल के कारण गन्नौर अनाजमंडी में तौल व खरीद प्रक्रिया ठप

संस, गन्नौर : आढ़तियों के हड़ताल पर जाने के बाद बृहस्पतिवार को गन्नौर अनाज मंडी में तौल व खरीद प्रक्रिया ठप रही। आढ़तियों ने गेहूं उतरवा तो लिया, लेकिन तौल व खरीद नहीं की। गन्नौर आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुरेश जैन ने कहा कि पेमेंट, मार्का और लिफ्टिंग का हिसाब मैनुअल किए जाने की मांग को लेकर हरियाणा आढ़ती एसोसिएशन के आह्वान पर खरीद बंद रखी है। एसोसिएशन के निर्देशानुसार ही आगामी फैसला लिया जाएगा।

वहीं दातौली व पुगथला में बने सब सेंटरों पर खरीद की गई। मार्केट कमेटी सचिव आशा रानी ने बताया कि दातौली में एक हजार क्विंटल व पुगथला में दो हजार क्विंटल गेहूं की खरीद गई है। मार्केट कमेटी ने पांच डिपो होल्डरों को वैकल्पिक तौर पर आढ़ती के लाइसेंस दिए हैं।

मांगें नहीं मानने तक जारी रहेगी हड़ताल

संस, खरखौदा : मंडी में अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन की बैठक के बाद एसोसिएशन प्रधान नरेश दहिया ने कहा कि उन्होंने अनिश्चित समय के लिए हड़ताल पर जाने का फैसला तो कर ही लिया है। मंडी प्रधान ने कहा कि आनलाइन खरीद प्रक्रिया से न तो आढ़तियों का और न ही किसान को अब कोई लेना-देना है। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनके सांकेतिक हड़ताल अब अनिश्चित कालीन समय पर चल निकली है और जब तक उनकी मांगें मान नहीं ली जाती है तब तक वे ना तो किसानों से गेहूं लेंगे और न आगे बेचेंगे।

chat bot
आपका साथी