गेहूं सीजन के बाद मिल सकती है नई सब्जी मंडी की सौगात

शहर में रोहतक रोड स्थित अनाज मंडी परिसर में प्रस्तावित नई सब्जी मंडी की सौगात गेहूं सीजन के बाद मिल सकती है। इससे पहले प्रशासनिक व कोरोना संक्रमण के कारण ड्रा स्थगित करना पड़ा था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 10:10 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 10:10 PM (IST)
गेहूं सीजन के बाद मिल सकती है नई सब्जी मंडी की सौगात
गेहूं सीजन के बाद मिल सकती है नई सब्जी मंडी की सौगात

जागरण संवाददाता, सोनीपत : शहर में रोहतक रोड स्थित अनाज मंडी परिसर में प्रस्तावित नई सब्जी मंडी की सौगात गेहूं सीजन के बाद मिल सकती है। इससे पहले प्रशासनिक व कोरोना संक्रमण के कारण ड्रा स्थगित करना पड़ा था। अब हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारी गेहूं सीजन के बाद मंडी की सौगात मिलने की उम्मीद जता रहे हैं। इसको लेकर सर्वे व अन्य औपचारिकताएं पहले ही पूरी की चुकी है। ड्रा होते ही सब्जी मंडी शुरू हो जाएगी।

रोहतक रोड स्थित अनाज मंडी परिसर में 21.63 एकड़ भूमि पर नई सब्जीमंडी बननी है। इसके बाद कामी रोड पर स्थित सब्जी मंडी के आढ़तियों व मासाखोरों को नई मंडी में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। नई सब्जी मंडी के निर्माण पर करीब 883.28 लाख रुपये खर्च किए जाने है। नई सब्जी मंडी में 146 दुकानों व शेड के अलावा परिसर में करीब 350 मासाखोरों (नीचे बैठकर सब्जी बेचने वाले) के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जाना है। दुकानों को बनाने के लिए मार्केटिग बोर्ड ने ड्रा के माध्यम से निर्धारित मूल्य के अनुसार आढ़तियों को दुकानें देने का निर्णय लिया है। इसके लिए बोर्ड ने आढ़तियों से आवेदन मांगे थे। दुकानों के लिए बोर्ड को 68 आवेदन मिले थे। इसके बाद बोर्ड की ओर से नवंबर, 2020 में ड्रा कराने का निर्णय लिया था, लेकिन अब फिर बोर्ड ने प्रशासनिक कारणों के चलते ड्रा कार्यक्रम को टाल दिया है। फिलहाल ड्रा के लिए कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि अधिकारी गेहूं सीजन के बाद प्रक्रिया शुरू होने की बात कह रहे हैं। प्रशासनिक व कोरोना संक्रमण की वजह से सब्जी मंडी बनने की योजना में देरी हुई। दुकानों को आवंटित करने की प्रक्रिया ड्रा के माध्यम से होगी। गेहूं सीजन के बाद ड्रा प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है।

- जितेंद्र सैन, सचिव, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, सोनीपत

chat bot
आपका साथी