कुंडली क्षेत्र में पांच अवैध इमारतें सील

कुंडली नगरपालिका क्षेत्र में रातों-रात बनकर खड़ी हुई 50 से ज्यादा इमारतों के खिलाफ सीलिग की कार्रवाई शुरू हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 06:13 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 06:13 PM (IST)
कुंडली क्षेत्र में पांच अवैध इमारतें सील
कुंडली क्षेत्र में पांच अवैध इमारतें सील

जागरण संवाददाता, सोनीपत : कुंडली नगरपालिका क्षेत्र में रातों-रात बनकर खड़ी हुई 50 से ज्यादा इमारतों के खिलाफ सीलिग की कार्रवाई शुरू हुई है। नगरपालिका की टीम ने पांच इमारतों को सील कर दिया जबकि पहले ही नोटिस देकर अवैध भवनों के मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी है। इससे पहले नपा क्षेत्र में मई, 2020 में 21 इमारतें सील की गई थी।

बीते कुछ समय में कुंडली क्षेत्र में रातों-रात अवैध इमारतें बन गईं। बिना नक्शा पास कराए और अन्य नियमों का पालन किए बन रही इमारतें सुरक्षा के मानक भी पूरा नहीं करती। ऐसे में ये खतरे का सबब तो हैं ही, साथ ही नगरपालिका को आर्थिक चपत भी लगा रही हैं। बार-बार नोटिस के बावजूद नक्शा पास न कराने वाले भवन निर्माताओं पर नपा अधिकारियों ने अब सख्ती दिखाई है। निगम ने इमारत चिह्नित कर नोटिस भेजे थे। इमारतों पर नोटिस भी चस्पा किए गए थे लेकिन कोई जवाब न मिलने पर मंगलवार को नपा की टीम ने पांच इमारतें सील कर दी। नपा के निशाने पर कई प्रभावशाली भी

नपा की सूची में क्षेत्र के राजनीतिक दलों के नेताओं से लेकर प्रभावशाली लोगों के रिश्तेदार तक शामिल हैं। नपा की ओर से अवैध निर्माण चिह्नित किए जाने के बाद नोटिस दिए गए। नक्शा व अनुमति संबंधित जानकारी न देने पर कार्रवाई करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। क्षेत्र में कई लोगों ने अवैध निर्माण कर लिए है। इन अवैध निर्माणों को सील करने के लिए नपा को मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में ये इमारतें भी राडार पर है। कई बार नोटिस देने के बावजूद अवैध निर्माण करने वाले बाज नहीं आ रहे। इसको लेकर अधिकारियों से सीलिग की मंजूरी के लिए फाइल भेजी गई थी। मंजूरी मिलने के बाद अब सीलिग की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। निर्माण से पहले नपा से नक्शा पास करवाना जरूरी है। ऐसा न करने वालों पर कार्रवाई होगी ।

- मुकेश दलाल, भवन निरीक्षक, नगरपालिका, कुंडली

chat bot
आपका साथी