औचक निरीक्षण पर निकले उपायुक्त, खोखे बंदकर भागे स्टांप विक्रेता

उपायुक्त ने लघु सचिवालय परिसर का औचक निरीक्षण किया। उपायुक्त कोर्ट परिसर की तरफ गए तो कई स्टांप विक्रेता खोखे बंदकर भाग गए। इस दौरान एक स्टांप विक्रेता ने अंदर से खोखा बंद कर लिया जब खोखा खुलवाया तो उसमें एक युवक मिला। उपायुक्त ने युवक को पुलिस के हवाले कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 08:50 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 08:50 PM (IST)
औचक निरीक्षण पर निकले उपायुक्त, खोखे बंदकर भागे स्टांप विक्रेता
औचक निरीक्षण पर निकले उपायुक्त, खोखे बंदकर भागे स्टांप विक्रेता

जागरण संवाददाता, सोनीपत: उपायुक्त श्यामलाल पूनिया ने बृहस्पतिवार को लघु सचिवालय परिसर का औचक निरीक्षण किया। उपायुक्त कोर्ट परिसर की तरफ गए तो कई स्टांप विक्रेता खोखे बंदकर भाग गए। इस दौरान एक स्टांप विक्रेता ने अंदर से खोखा बंद कर लिया, जब खोखा खुलवाया तो उसमें एक युवक मिला। उपायुक्त ने युवक को पुलिस के हवाले कर दिया।

उपायुक्त ने ऐसे स्टांप विक्रेताओं के लाइसेंस जांच करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, जांच के दौरान लाइसेंसधारी स्टांप विक्रेताओं की जगह दूसरे व्यक्ति स्टांप बेचते मिले तो उपायुक्त ने उनके खिलाफ भी कार्रवाई के आदेश दिए। स्टांप व टिकट की जांच कर ट्रेजरी से खरीदे स्टांप का रिकार्ड भी जांचा। जांच में एक वसीकानवीस के लाइसेंस की जांच के दौरान पता चला कि वह राई तहसील में भी यह कार्य करता है। ऐसे में उपायुक्त ने पड़ताल कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि किसी भी दस्तावेज के लिए निर्धारित शुल्क से ज्यादा अदा करने की आवश्यकता नहीं है। यदि कोई भी स्टांप विक्रेता तय फीस से अधिक वसूलता है तो उसकी सीधी शिकायत करें। शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित स्टांप विक्रेता का लाइसेंस तुरंत प्रभाव से रद किया जाएगा। इस प्रकार की शिकायतों की जांच तथा स्टांप विक्रेताओं की वैधता को जांचने के उद्देश्य से ही औचक निरीक्षण किया गया है। उपयुक्त ने निर्देश दिए कि सभी दस्तावेजों की रेटलिस्ट (फीस) का बोर्ड यहां लगवाया जाए, ताकि आम लोगों को ठगा न जा सके। इस मौके पर एसडीएम विजय सिंह, तहसीलदार मनोज अहलावत तथा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

फोटोस्टेट मशीन संचालक व कैंटीन की भी जांच: इसके अलावा उपायुक्त पूनिया ने फोटोस्टेट मशीन संचालकों के लाइसेंस की भी जांच की। उन्होंने निर्देश दिए कि बिना लाइसेंस के किसी को फोटोस्टेट मशीन के संचालन का अधिकार नहीं है। साथ ही उन्होंने कैंटीन की भी जांच की। कैंटीन संचालक को कड़े निर्देश दिए कि वे निर्धारित नियमों व निर्देशों की पूर्ण अनुपालना करें। इस संदर्भ में एसडीएम को निर्देश दिए कि वे पूरी पड़ताल करें, जिसमें कैंटीन के लिए निर्धारित स्थान की भी जांच करें।

आरटीए कार्यालय व सरल केंद्र में गए: उपायुक्त पूनिया ने इस दौरान प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने लाइसेंस प्रक्रिया की जांच की। वहीं, जानकारी ली की कोई लाइसेंस लंबित तो नहीं है। इसके बाद उपायुक्त ने अंत्योदय सरल केंद्र की जांच की। सरल केंद्र में उन्होंने दिव्यांगों के लिए विशेष रूप से बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। केंद्र में हर प्रकार की व्यवस्थाओं की गंभीरता से पड़ताल की।

chat bot
आपका साथी