स्टेट आफ्टर केयर होम में की गई बच्चों के स्वास्थ्य की जांच

एटलस रोड स्थित स्टेट आफ्टर केयर होम में आयोजित स्वास्थ्य जांच जागरूकता शिविर में दो दर्जन से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई। साथ ही करियर परामर्श शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें बच्चों को करियर निर्माण के लिए मौजूद विकल्पों की विस्तार से जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 05:20 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 05:20 PM (IST)
स्टेट आफ्टर केयर होम में की गई बच्चों के स्वास्थ्य की जांच
स्टेट आफ्टर केयर होम में की गई बच्चों के स्वास्थ्य की जांच

जागरण संवाददाता, सोनीपत : एटलस रोड स्थित स्टेट आफ्टर केयर होम में आयोजित स्वास्थ्य जांच जागरूकता शिविर में दो दर्जन से अधिक बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई। साथ ही करियर परामर्श शिविर का भी आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों को करियर निर्माण के लिए मौजूद विकल्पों की विस्तार से जानकारी दी गई। स्वास्थ्य जांच जागरूकता तथा करियर परामर्श शिविर का शुभारंभ जिला बाल संरक्षण अधिकारी (डीसीपीओ) डा. रितु गिल व बाल संरक्षण अधिकारी (सीपीओ) ममता शर्मा ने किया।

शिविर में सात विशेषज्ञ चिकित्सकों ने भाग लिया, जिनमें होम्योपैथी डा. मीनू, फिजियोथैरेपी डा. सपना, आयुर्वेद चिकित्सक डा. मीनू बतरा, डेंटल सर्जन डा. सुनील वर्मा, मनोवैज्ञानिक डा. राकेश कालरा और केमिस्ट सुनील मुसाफिर विशेष रूप से शामिल रहे। बाल संरक्षण अधिकारी ममता शर्मा ने कहा कि शिविरों के माध्यम से बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति और करियर निर्माण के लिए जागरूक किया गया। किसी भी लक्ष्य की पूर्ति के लिए अच्छा स्वास्थ्य बहुत जरूरी है। बच्चों को स्वस्थ रहने के तरीकों की विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही बच्चों को करियर निर्माण के लिए उपलब्ध विकल्पों से भी अवगत कराया। मुख्य वक्ता गुरुकुल हैरिटेज फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं मनोवैज्ञानिक राकेश कालरा ने करियर परामर्श शिविर का नेतृत्व किया। बच्चों को उनकी व्यक्तिगत प्रतिभा के अनुसार सटीक करियर विकल्प चुनने के लिए पेशेवर मदद प्रदान की। उन्होंने कहा कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य हैं, जिनके स्वास्थ्य को विशेष रूप से संरक्षित किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य जांच के अलावा, राकेश कालरा द्वारा एक करियर परामर्श व्यावसायिक परामर्श शिविर भी स्थापित किया गया। परिसर के अंदर नि:शुल्क पूर्ण बाडी चेकअप और नि:शुल्क पैथोलाजिकल परीक्षण शिविर लगाया था। इसके अलावा बच्चों को स्वच्छता का संदेश भी दिया गया।

chat bot
आपका साथी