जिले में 14वां मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र बनाया

जिला बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में राज्यस्तरीय महत्वाकांक्षी परियोजना बाल सलाह परामर्श एवं कल्याण केंद्रों के अंतर्गत मुरथल स्थित कृष्णा पब्लिक स्कूल में सोनीपत जिले का 14वां मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र स्थापित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 06:10 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 06:10 PM (IST)
जिले में 14वां मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र बनाया
जिले में 14वां मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र बनाया

जागरण संवाददाता, सोनीपत : जिला बाल कल्याण परिषद के तत्वावधान में राज्यस्तरीय महत्वाकांक्षी परियोजना बाल सलाह परामर्श एवं कल्याण केंद्रों के अंतर्गत मुरथल स्थित कृष्णा पब्लिक स्कूल में सोनीपत जिले का 14वां मनोवैज्ञानिक परामर्श केंद्र स्थापित किया गया। कृष्णा पब्लिक स्कूल में राज्य स्तर पर 109वां एवं सोनीपत जिला स्तर पर चौदहवां केंद्र स्थापित किया गया है, जिससे विद्यालय के विद्यार्थियों को मनोवैज्ञानिक परामर्श का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस मौके पर किशोरावस्था के दौरान बाल सुरक्षा के बारे में चर्चा एवं प्रेरणादायक वातावरण का महत्व विषय पर सेमिनार का आयोजन भी किया गया।

सेमिनार में प्रमुख वक्ता के रूप में रोहतक मंडल के बाल कल्याण अधिकारी एवं राज्य नोडल अधिकारी अनिल मलिक ने कहा कि बच्चों में परिवर्तन और विकास की उम्र में जब उत्सुकता, व्याकुलता, ऊर्जा का सृजन हो रहा हो तब अतिरिक्त सावधानी, सतर्कता एवं अनुरूप जागरूकता बढ़ानी होगी। किशोरावस्था के दौरान जरूरी है आपसी विश्वास कायम रखना और बढ़ाना। दोस्ती का सही मतलब समझना और बहुत ही जरूरी है इंटरनेट मीडिया की तकनीकी समझ विकसित करना। किशोर वर्ग के बालक-बालिकाओं की समझ को विकसित करना होगा ताकि वे स्वयं भी खुद की सुरक्षा कर सकें। अनिल मलिक ने कहा कि माता-पिता को 5 वर्ष की आयु पश्चात बच्चों में शारीरिक स्पर्श की समझ विकसित करनी चाहिए। अजनबी, अनजान खतरों से सावधानी के कारगर उपाय के साथ ही पहचानने वालों के साथ समझ-बूझ भरा सामंजस्य विकसित करना सिखाना चाहिए। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्ष जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डा ने बच्चों को बताया कि बच्चों में किसी भी असहज परिस्थिति की समझ होनी चाहिए। उन्हें चाहिए कि ऐसी अवस्था में माता-पिता को संकेत करें तथा खुलकर बताएं। बच्चों को चाहिए कि वे कोई भी बात अपने माता-पिता से न छिपाएं।

chat bot
आपका साथी