समारोह में सीमित हुए लोग, शिफ्टों में बुलाए जा रहे मेहमान

कोरोना एक बार फिर से रंग दिखा रहा है। कोरोना शादियों का रंग फीका कर रहा है। शादी के समारोह में लोगों की संख्या सीमित हो गई है। मेहमानों को भी शिफ्ट में बुलाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 07:48 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 07:48 PM (IST)
समारोह में सीमित हुए लोग, शिफ्टों में बुलाए जा रहे मेहमान
समारोह में सीमित हुए लोग, शिफ्टों में बुलाए जा रहे मेहमान

जागरण संवाददाता, सोनीपत : कोरोना एक बार फिर से रंग दिखा रहा है। कोरोना शादियों का रंग फीका कर रहा है। शादी के समारोह में लोगों की संख्या सीमित हो गई है। मेहमानों को भी शिफ्ट में बुलाया जा रहा है। शादी वाले परिवार मेहमानों को फोन कर शादी में शरीक होने का समय बता रहे हैं ताकि शादी स्थल पर भीड़ न जुटे। वहीं, निमंत्रण का तरीका भी बदल गया है। लोग शादी का कार्ड देने जाने के बजाय वाट्सएप पर ही शादी के निमंत्रण भेज रहे हैं।

आज देवोत्थानी एकादशी से शादियों की शुरुआत होने जा रही है। शादी वाले परिवारों ने काफी पहले ही शादियों की तैयारी शुरू कर दी थी। देवोत्थानी एकादशी से दिसंबर तक यानी इस साल शादी के नौ मुहूर्त हैं। कम मुहूर्त होने के कारण जिला में एक मुहूर्त पर हजार से ज्यादा शादियां होने की संभावना है। ऐसे ही टेंट, कैटर्स की तरह पंडितों की भी एडवांस बुकिग हो चुकी है। वहीं, दूसरी ओर अचानक से बढ़े कोरोना की वजह से शादियों में मेहमानों की संख्या समिति कर दी गई है। शादी समारोह में केवल 50 मेहमान ही शिरकत कर सकते हैं। ऐसे में पहले से की गई व्यवस्थाओं में बदलाव किया जा रहा है। मेहमान शिफ्टों में बुलाए जा रहे हैं। इसी प्रकार निमंत्रण का तरीका भी बदल रहा, शादी के कार्ड वाट्सएप पर भेजे रहे हैं। मेहमानों की सूची में कटौती, बरात पर खर्च भी घटा :

शादी वाले परिवार रिश्तेदारों को फोन कर समिति संख्या होने की जानकारी देते के साथ ही शादी में कम सदस्यों के आने का आग्रह कर रहे हैं। ब्रह्म कालोनी निवासी अजय पांचाल ने बताया कि बुधवार को उनकी झज्जर के बहादुरगढ़ में बरात जानी है। मेहमानों की संख्या समिति हो जाने के कारण मेहमानों की संख्या में कटौती की गई है। शादी सादे तरीके से होगी। खाना परोसने के घंटों में बढ़ोतरी कर भीड़ से बचेंगे :

सरकार की ओर से मेहमानों की संख्या समिति होने के बाद कई बैंक्वेट हाल संचालक शादी वाले परिवार को बुकिग के घंटे बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं, ताकि खाना-खाने के घंटों में बढ़ोतरी कर भीड़ से बचा जा सके। सेक्टर-23 के पास स्थित बैंक्वेट हाल संचालक राकेश शर्मा ने बताया कि बैंक्वेट हाल संचालक आगामी स्थिति को ध्यान में रखकर सीमित लोगों के हिसाब से ही बुकिग कर रहे हैं। वहीं बैंड-बाजा वालों पर भी इसका असर पड़ा है। हालांकि बुकिग रद होने की नौबत अभी नहीं आई है। कैटरिग संचालक भी सीमित लोगों के खाने की व्यवस्था के मुताबिक ही आर्डर ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी