Haryana: अधिकारियों ने उठाया बीड़ा तो सेक्टरवासियों को घर बैठे ही मिलने लगी सुविधाएं

संपदा अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि सेक्टरवासियों की सुविधाओं के लिए एचएसवीपी की ओर से बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 08 Sep 2020 07:24 PM (IST) Updated:Tue, 08 Sep 2020 07:24 PM (IST)
Haryana: अधिकारियों ने उठाया बीड़ा तो सेक्टरवासियों को घर बैठे ही मिलने लगी सुविधाएं
Haryana: अधिकारियों ने उठाया बीड़ा तो सेक्टरवासियों को घर बैठे ही मिलने लगी सुविधाएं

सोनीपत [भूपेंद्र धुरान]। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के अधिकारियों ने मुख्यालय के निर्देशानुसार फाइलों को ऑनलाइन करने का बीड़ा उठाया तो इससे न केवल सेक्टरवासियों को राहत मिली, बल्कि कार्यालय में भीड़ कम भी हुई। इससे लोगों को जहां कार्यालय में चक्कर काटने की बजाय घर बैठे ही सभी जानकारी मिल रही हैं, वहीं कर्मचारियों को भी काफी सुकून है। सेक्टरवासियों को केवल प्लॉट खरीदने और कार्यालय से संबंधित कार्य के लिए आना पड़ रहा है।

एचएसवीपी के सोनीपत जिले में रिहायशी सेक्टर 7, 12, 13, 14, 15, 23 और गोहाना के सेक्टर-7 शामिल हैं। इनके अलावा वाणिज्यिक सेक्टर भी स्थापित हैं। इन सेक्टरों में प्लॉट खरीदने वाले लोगों की फाइलें सेक्टर-15 स्थित कार्यायल में रखी जाती थी। सेक्टरवासियों को किसी भी जानकारी लेने के लिए कार्यालय में आना पड़ता था। इसके बाद कर्मचारियों को उनकी फाइलें ढूंढकर उसकी जानकारी देती थी। इससे न केवल लोगों की कार्यालय में भीड़ जमा रहती थी, बल्कि कर्मचारियों को भी मशक्कत करनी पड़ती थी। करीब दो वर्ष पहले एचएसवीपी की ओर से अधिकारियों को फाइलें ऑनलाइन करने के आदेश दिए। अब पिछले एक वर्ष से सेक्टरवासी घर बैठे इसकी सुविधा ले रहे हैं।

सेक्टरवासियों को दी गई है यूजर आइडी

एचएसवीपी की ओर से सेक्टरवासियों की फाइलें संबंधित सभी जानकारी अपनी वेबसाइट पर दर्ज की हैं। इसके लिए प्रत्येक सेक्टरवासी की यूजर आइडी और पासवर्ड निर्धारित किया गया है। फाइलों संबंधी जानकारी के लिए सेक्टरवासियों को कार्यालय में आने की जरूरत नहीं पड़ती। उन्हें जो भी दस्तावेज चाहिए, वे अपी आइडी से निकलवा सकते हैं। उन्हें केवल प्लॉट बेचने व अन्य किसी नए दस्तावेज को तैयार कराने के लिए ही कार्यालय में आना पड़ता है।

संपदा अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि सेक्टरवासियों की सुविधाओं के लिए एचएसवीपी की ओर से बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर फाइलों को ऑनलाइन किया गया है। अन्य कार्यों के लिए सेक्टरवासी कार्यालय में आ रहे हैं, जिनका समय पर कार्य पूरा किया जा रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी