School Reopen Guidelines: हरियाणा में स्कूल खोलने की तैयारी, सोनीपत के दो स्कूलों में ट्रायल

School Reopen Guidelines हरियाणा में स्कूल खोलने की तैयारी चल रही है। स्कूल खुलने के दौरान शारीरिक दूरी सैनिटाइजेशन और मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2020 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2020 06:57 PM (IST)
School Reopen Guidelines: हरियाणा में स्कूल खोलने की तैयारी, सोनीपत के दो स्कूलों में ट्रायल
School Reopen Guidelines: हरियाणा में स्कूल खोलने की तैयारी, सोनीपत के दो स्कूलों में ट्रायल

राई (सोनीपत), जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के बीच विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए सरकार स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है। गांव वाजिदपुर सबौली स्थित राजकीय स्कूल में दूरी, सैनिटाइजेशन और मास्क जरूरी कर पढ़ाई का ट्रायल किया गया। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभिभावकों की राय के बाद 10वीं कक्षा के 40 विद्यार्थियों को स्कूल बुलाया। इस दौरान 20 छात्रों और 20 छात्राओं की बरामदे में कक्षाएं लगाई गई, जहां एक बेंच पर एक विद्यार्थी को बैठाया गया। साथ ही इस दौरान अपनाए गए बचावों की डाक्यूमेंट्री बनाने की प्रक्रिया भी शुरू की गई, जिसका शुभारंभ राई के भाजपा विधायक मोहनलाल बड़ौली और जिला शिक्षा अधिकारी जोगेंद्र हुड्डा ने किया। डाक्यूमेंट्री अन्य स्कूलों में दिखाई जाएगी, जिनमें यही उपाय अपनाए जाएंगे।

कोरोना काल में बोर्ड कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के लिए शिक्षा निदेशालय ने पिछले दिनों अभिभावकों से राय मांगी थी। जिला सोनीपत के गांव वाजिदपुर-सबौली स्थित राजकीय उच्च विद्यालय के विद्यार्थियों के अभिभावकों ने सर्वाधिक सहमति जताई थी। इस पर शिक्षा निदेशालय ने स्कूल में 10वीं की कक्षाएं शुरू कर उनकी एक डाक्यूमेंट्री बनाने का भी निर्णय लिया। इसके लिए निदेशालय ने स्थानीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, जिस पर अधिकारियों ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

63 विद्यार्थियों में से 40 को बुलाया

वाजिदपुर सबौली के राजकीय स्कूल की 10वीं कक्षा कुल 63 विद्यार्थी हैं। सोमवार को 40 छात्र-छात्राओं को स्कूल बुलाया गया। इस दौरान प्रत्येक विद्यार्थी को कमरे में बैठाया गया। छात्राओं को बरामदे में बेंचों पर बैठाकर पढ़ाया गया। इससे पहले विद्यार्थियों की स्कूल में थर्मल स्कैनिंग के बाद प्रवेश कराया गया। सभी के मास्क पहनना अनिवार्य किया गया। साथ ही हैंड फ्री सैनिटाइजर का इस्तेमाल कराया गया। इसके अलावा विद्यार्थियों को मास्क लगाने, कोरोना से बचाव, घर जाने के बाद जूते बाहर निकालने से लेकर कपड़े गर्म पानी में डुबोकर रखने व नहाने तक की जानकारी दी गई। स्कूल में अभी चार घंटे ही पढ़ाया जाएगा।

इन चार घंटों में चार विषय की पढ़ाई कराई जाएगी। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, गणित व विज्ञान विषय शामिल है। अन्य विषयों की कक्षाएं ऑनलाइन चलती रहेंगी। इन प्रक्रियाओं की वीडियोग्राफी की गई, जिनकी डाक्यूमेंट्री बनेगी। मंगलवार को उपायुक्त श्यामलाल पूनिया समेत पंचकूला से टीम स्कूल का निरीक्षण करेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी जोगेंद्र हुड्डा ने बताया कि शिक्षा निदेशालय के निर्देश पर दो दिवसीय ट्रायल में 10वीं के 40 विद्यार्थी स्कूल में पहुंचे। उन्हें कोरोना से बचाव के लिए प्रशिक्षण दिया गया तो उनकी पढ़ाई भी कराई गई। इस दौरान डाक्यूमेंट्री बनाई जा रही है, जो सभी स्कूलों में दिखाई जाएगी। उसी आधार पर वहां पढ़ाई होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी