सर्व धर्म प्रार्थना : दिवंगतों के सम्मान में मौन हुए स्वर, थम गए कदम

सर्व धर्म प्रार्थना लोगों का दैनिक जागरण के अभियान को शहर से लेकर गांवों तक में भरपूर समर्थन मिला। लोगों ने अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। धार्मिक स्थलों में प्रार्थना की गईं। लोगों ने महामारी से जल्द उबरने की कामना की।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 10:08 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 10:08 PM (IST)
सर्व धर्म प्रार्थना : दिवंगतों के सम्मान में मौन हुए स्वर, थम गए कदम
शहर से गांव तक, सड़क से बाजार तक, घरों से खलिहान तक रखा गया दो मिनट का मौन

सोनीपत, संजय निधि/जागरण टीम। कोरोना संक्रमण में दिवंगत होने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए सोनीपत शनिवार सुबह 10 बजते ही ठहर गया। जो जहां था, वहीं रुककर दो मिनट के मौन अभियान में शामिल हुआ। पुलिस थानों से चौक-चौराहों और बाजार से धार्मिक स्थलों तक पर लोगों ने कोरोना काल में जान गंवाने वालों की आत्मिक शांति के लिए मौन रखा। उसके बाद कोरोना से संक्रमितों के स्वास्थ्य की कामना के लिए प्रार्थना की गई। लोगों का दैनिक जागरण के अभियान को शहर से लेकर गांवों तक में भरपूर समर्थन मिला। लोगों ने अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। धार्मिक स्थलों में प्रार्थना की गईं। लोगों ने महामारी से जल्द उबरने की कामना की।

शहर के ताऊ देवीलाल चौक पर दस बजने से पांच मिनट पहले ही लोगों ने अपने वाहन जहां के तहां रोक दिए। वह वाहनों से निकलकर सड़क पर खड़े हो गए। दुकानदार दुकानों से बाहर निकलकर खड़े हो गए। बाजार में ग्राहक जहां के तहां रुक गए। पुलिसकर्मी पिकेट से बाहर निकलकर खड़े हो गए। दस बजे ही एक साथ चारों ओर शांति। सभी मौन रखकर खड़े हाे गए। दो मिनट के मौन के बाद लोगों के हाथ प्रार्थना में जुड़ गए। ऐसा ही नजारा जिले के ज्यादातर चौक-चौराहों पर देखने को मिला। शहर में गीता भवन चौक, महाराणा प्रताप चौक, विवेकानंद चौक, तिरंगा चौक और कालूपुर चुंगी सभी जगह एक जैसा आलम था। मौका था दैनिक जागरण के सर्व धर्म प्रार्थना कार्यक्रम का।

अभियान में शहर से लेकर गांवों तक के लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। कोरोना संक्रमण से एक ओर जहां हजारों लोगों की सांस थम गईं, वहीं सैकड़ों लोग मौत से संघर्ष कर रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन और कोविड बिहेवियर के चलते लोगों को दिवंगतों के अंतिम संस्कार में शामिल होने का मौका तक नहीं मिला था। ऐसे समय में सर्वधर्म प्रार्थना कार्यक्रम में शामिल होकर लोगों ने कोरोना महामारी का शिकार हुए लोगों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। अभियान पुलिस लाइन, सभी चौकी-थानों, चेकपोस्ट-चौराहों, सभी संप्रदायों के धामिक स्थलों पर आयोजित किए गए। गांवों में मंदिरों, स्कूलों और चौराहों पर लोग एकत्र हुए। सड़कों पर अपने वाहनाें को रोककर खड़े हो गए। खेतों में किसानों ने अपना काम रोक दिया और फैक्ट्रियों में कर्मचारी व आफिसों में अधिकारी दो मिनट के लिए खड़े हो गए।

डीएसपी डा. रवींद्र कुमार ने ड्यूटी पर तैनात रहने के दौरान पुलिसकर्मियों और अधिकारियोें को मौन रखवाया और प्रार्थना कराई। शहर में मुख्य आयोजनों में जैन स्थानक में पूर्व मंत्री कविता जैन, गुरुद्वारा साहिब माडल टाउन में मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन, आर्य समाज मंदिर सेक्टर-15 में सेवानिवृत प्राचार्या राज गुलाटी आर्या, माता चिटाना मंदिर में पंडित अमित शौनक, आर्य समाज सेक्टर-12 में हरिचंद स्नेही, स्प्रेड स्माइल फाउंडेशन में नितिन जैन, गुरुद्वारा साहिब गीताभवन चौक में सरदार परमजीत सिंह, कच्चे क्वार्टर बाजार में बिट्टू जैन, माडल टाउन में बिट्टू नारंग ने मौन रखवाने के

संक्रमितों के ठीक होने की दुआ, दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि।

गोहाना :

गोहाना बस स्टैंड पर सैकड़ों लोगों ने एकसाथ कोरोना से दिवंगत हुए लोगों के लिए दो मिनट का मौन धारण किया, संक्रमितों के ठीक होने की कामना की और कोरोना योद्धाओं को नमन किया। वहीं गोहाना में मुख्य बाजार में दुकानदारों और ग्राहकों ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी। शहर में बरोदा रोड स्थित नागरिक अस्पताल के दुकानदारों ने भी मौन धारण किया। आजाद हिंद देशभक्त मोर्चा के पदाधिकारी व सदस्य स्वजनों के साथ सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल हुए। वहीं गांव आहुलाना और बनवासा के ग्रामीण भी सर्वधर्म प्रार्थना में शामिल हुए।

नमाज में मांगी संक्रमितों के ठीक होने की दुआ

शहर में ईदगाह बस्ती स्थित मस्जिद में मुस्लिम समाज के लोगों ने नमाज अता करके कोरोना महामारी के चलते जान गंवाने वाले को जन्नत नसीब करने और संक्रमितों के स्वस्थ होने की दुआ की। वहीं गांव बीधल में ग्रामीणों ने गांव के आर्य समाज मंदिर में हवन करवाया।

एसडीएम ने गाड़ी रुकवाकर दी श्रद्धांजलि

एसडीएम प्रदीप कुमार शनिवार को रोहतक से गोहाना की तरफ आ रहे थे। जब वे गांव रुखी पहुंचे तो उन्होंने नौ बजकर 59 मिनट पर चालक से गाड़ी रुकवाई। वे गाड़ी से उतरे और ठीक दस बजे सड़क के किनारे खड़े होकर दो मिनट का मौन धारण करके महामारी में दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी और संक्रमितों के स्वस्थ होने की कामना की। वहीं गांव बिचपड़ी के किसान राजेंद्र ने जुताई बंद करके दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी।

नरवाल, जगबीर मलिक और तीर्थ राणा ने दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस के बरोदा हलके के विधायक इंदुराज नरवाल और भाजपा के जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा ने कोरोना महामारी में दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी। विधायक और जिला अध्यक्ष ने कोरोना संक्रमित लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की और कोरोना योद्धाओं को नमन किया। वहीं गोहाना हलका के विधायक जगबीर सिंह मलिक ने घर पर रह कर दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी।

chat bot
आपका साथी