सोनीपत में वाहन चालकों का आरोप, पुलिस बेवजह काट रही चालान; दे रही अजीब तर्क

हरदीप नाम के युवक के सभी कागजात पूरे होने और हेलमेट लगाए होने के बावजूद उसका चालान काट दिया गया। इससे पुलिस की चालान प्रक्रिया शक के घेरे में आ गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Fri, 21 Aug 2020 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 21 Aug 2020 06:15 PM (IST)
सोनीपत में वाहन चालकों का आरोप, पुलिस बेवजह काट रही चालान; दे रही अजीब तर्क
सोनीपत में वाहन चालकों का आरोप, पुलिस बेवजह काट रही चालान; दे रही अजीब तर्क

सोनीपत [डीपी आर्य]। पुलिस के वाहन चेकिंग अभियान से वाहन चालक परेशान हैं। उनको चालान के नाम पर बेवजह परेशान किया जा रहा है। कागजात पूरे होने और यातायात नियमों का पालन करने के बावजूद जबरन चालान किए जा रहे हैं। हालत यह है कि चालान करने के लिए पुलिस के पास वाजिब कारण भी नहीं होता है। यों तो आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन एक वीडियो के वायरल होने से चालान की सच्चाई सामने आ गई है। अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू करा दी है। एटलस रोड पर एक इंजीनियर की कार का चालान करने में पुलिस सवालों के घेरे में आ गई थी।

इंजीनियर ने पुलिस टीम से मोबाइल से वीडियो बनाते हुए पूछा था कि मेरे कागजात पूरे हैं और कार पार्किंग एरिया में खड़ी है, फिर चालान क्यों काटा जा रहा है? इस पर यातायात पुलिस ने उस पर बदसलूकी करने और वर्दी फाड़ने का आरोप लगा रिपोर्ट दर्ज करा दी थी। जमानत पर आने के बाद युवक ने एसपी से इसकी शिकायत की है। अब एक और वीडियो वायरल हुआ है।

इससे पुलिस की चालान प्रक्रिया शक के घेरे में आ गई है। हरदीप नाम के युवक के सभी कागजात पूरे होने और हेलमेट लगाए होने के बावजूद उसका चालान काट दिया गया। पुलिस का ज्यादातर मामलों में एक ही तर्क है कि अभद्रता की जा रही थी। पुलिस की कार्यशैली से लोगों में आक्रोश है। इस मामले की जांच डीएसपी सिटी ने शुरू कर दी है। चालान काटने वाली टीम के पास अपनी बात को साबित करने को कोई साक्ष्य नहीं है।

चालान करने के अजीब तर्क- मास्क क्यों नहीं लगाया

वाहन चालक हेलमेट लगाए होने पर अक्सर मास्क को गले में लटका लेते हैं। हेलमेट पहनकर मास्क लगाने से कई लोगों को परेशानी होती है। चिकित्सकीय गाइडलाइन में भी हेलमेट पहनने से व्यक्ति मास्क लगाने से ज्यादा सुरक्षित है। वहीं पुलिसकर्मी हेलमेट लगाए होने पर भी मास्क न लगा होने की बात कहकर चालान काट रही है। महाराणा प्रताप चौक पर इसकी तरह वाहन चालकों के चालान काटे जा रहे हैं।

गाड़ी आगे क्यों रोकी

पुलिस के हाथ देने पर गाड़ी दो-चार मीटर आगे पीछे रुक जाती है। चालान में लगी खाकी टीम इसको भी परिवहन नियमों का उल्लंघन मान रही है। चेकिंग में कागजात पूरे होने पर भी चालान इसलिए काट दिया जाता है कि तुमने इशारा करते ही तत्काल गाड़ी नहीं रोकी। इशारा करने पर तत्काल ब्रेक लग जाने चाहिए। बाईपास पर इसी आरोप में हरदीप का चालान काटा गया। उसने वीडियो बनाकर वायरल कर दी है।

जल्दी करने को कहा तो माना अभद्रता वाहन चेकिंग के दौरान चंद्रशेखर चौक पर कार को रोककर पुलिसकर्मी ने कागजात ले लिए और आपस में बात करने लगे। कार सवारों को जल्दी थी। उसने कह दिया साहब जल्दी से चेक कर लो कागजात पूरे हैं। इतना सुनते ही पुलिसकर्मी का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। बोलो, अभद्रता कर रहे हो। अब तुम्हारा चालान कटेगा।

डीएसपी यातायात डॉ. रवींद्र कुमार ने बताया कि वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस को मित्रवत व्यवहार करने को कहा गया है। किसी को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा, लेकिन चेकिंग लगातार जारी रहेगी। लोगों को चेकिंग में सहयोग करना चाहिए। जो शिकायत सामने आई हैं, उनकी जांच कराई जा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी