किसान आंदोलन में हिंसा और उपद्रव से बढ़ी नाराजगी, जल्द बुलाई जाएगी सर्वखाप की पंचायत

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में किसान आंदोलन में हिंसा और उपद्रव से खापों में नाराजगी बढ़ गई है। गठवाला खाप ने इस मुद्दे को लेकर जल्द सर्वखाप की पंचायत बुलाने का एलान कर दिया है। पंचायत में खापों के प्रतिनिधियों की राय लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 05:24 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 05:24 PM (IST)
किसान आंदोलन में हिंसा और उपद्रव से बढ़ी नाराजगी, जल्द बुलाई जाएगी सर्वखाप की पंचायत
पंचायत में खापों के प्रतिनिधियों की राय लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

सोनीपत, जागरण संवाददाता। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में किसान आंदोलन में हिंसा और उपद्रव से खापों में नाराजगी बढ़ गई है। गठवाला खाप ने इस मुद्दे को लेकर जल्द सर्वखाप की पंचायत बुलाने का एलान कर दिया है। पंचायत में खापों के प्रतिनिधियों की राय लेकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। खाप के राष्ट्रीय महासचिव अशोक मदीना ने कहा कि गठवाला खाप किसी भी सूरत में हिंसा और उपद्रव के साथ नहीं है। गठवाला के साथ नरवाल खाप ने भी स्पष्ट किया कि तिरंगे के बराबर अन्य झंडे को फहराने को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

किसान आंदोलन में क्षेत्र की कुछ खाप पंचायतों ने किसानों के आंदोलन का नैतिक समर्थन इस शर्त के साथ दिया था कि वे आंदोलन को शांतिपूर्ण और समरसता के साथ चलाएंगे। गणतंत्र दिवस पर लाल किले में हुए उपद्रव और हिंसा से खापों का रुख बदल गया है। गठवाला खाप के राष्ट्रीय महासचिव अशोक मदीना ने कहा कि उनकी खाप कभी भी हिंसा और उपद्रव का समर्थन नहीं करती है।

उन्होंने कहा कि तिरंगा देश का गौरव है। तिरंगे की जगह कोई दूसरा झंडा नहीं ले सकता है। इस घटनाक्रम को लेकर खाप के प्रतिनिधि बैठक करके जल्द सर्वखाप की बड़ी पंचायत बुलाएंगे। खाप के प्रतिनिधियों की बैठक में ही सर्वखाप की पंचायत की जगह व दिन फाइनल होगा। सर्वखाप की पंचायत में हिंसा और उपद्रव को लेकर विस्तार से चर्चा होगी।

इस घटनाक्रम के बाद किसान आंदोलन से समर्थन वापस लेने न या न लेने का फैसला होगा। मलिक ने कहा कि सरकार लाल किले पर तिरंगे की जगह दूसरा झंडा फहराने की घटना की निष्पक्ष जांच करा कर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। नरवाल खाप ने किसान आंदोलन से अब तक दूर रही है लेकिन लाल किले पर दूसरा झंडा फहराने पर खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष भलेराम नरवाल ने कड़ा एतराज जताया। ट्रैक्टर परेड की आड़ में लाल किले पर तिरंगे की जगह दूसरा झंडा फहराए जाने पर दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र दहिया भी कड़ा एतराज जता चुके हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी