हरियाणा में हैवानियत : लव मैरिज करने वाली बेटी की हत्याकर गंगनहर में फेंका, पिता गिरफ्तार

आरोप है कि युवती को जन्मदिन मनाने के बहाने बुलाकर थाने के सामने से अपहरण किया था। इसके बाद हत्या कर दी गई। वहीं सूचना के बावजूद सोनीपत पुलिस इस मामले में काफी समय तक लापरवाह बनी रही।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:47 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 02:47 PM (IST)
हरियाणा में हैवानियत : लव मैरिज करने वाली बेटी की हत्याकर गंगनहर में फेंका, पिता गिरफ्तार
हरियाणा में हैवानियत : लव मैरिज करने वाली बेटी की हत्याकर गंगनहर में फेंका, पिता गिरफ्तार

सोनीपत [डीपी आर्य]। अपने ही गोत्र में गांव के पड़ोसी युवक से शादी करने वाली युवती की हत्या करने के बाद शव मेरठ के पास गंगनहर में फेंक दिया गया। युवती से प्रेम विवाह करने वाले युवक ने उसके पिता विजयपाल व रिश्तेदारों सहित चार लोगों के खिलाफ अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने युवती के पिता को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उसने हत्या कर शव गंगनगर में फेंकने की जानकारी दी। पुलिस ने अपहरण के मामले को हत्या में तरमीम कर शव की तलाश शुरू कर दी है। युवती को जन्मदिन मनाने के बहाने बुलाकर थाने के सामने से अपहरण किया था। सूचना के बावजूद पुलिस इस मामले में काफी समय तक लापरवाह बनी रही।

राई थानाक्षेत्र के गांव मुकीमपुर के रहने वाले वेदप्रकाश आंतिल ने अपने ही गांव की युवती कनिका आंतिल से 2020 में प्रेम विवाह किया था। दोनों ने स्वजनों की मर्जी के खिलाफ घर से भागकर शादी की थी। वेदप्रकाश और कनिका दोनों के घर गांव में पास-पास हैं और दोनों का गोत्र भी एक ही है। इससे युवती के स्वजनों के साथ ही आंतिल खाप के लोगों में भी नाराजगी थी। कनिका को लेकर वेदप्रकाश कहीं छिपकर रहने लगा था। उसके बाद कनिका के परिवार के लोगों ने पुरानी बातों को भूल जाने का नाटक किया। वह वेदप्रकाश और कनिका से अक्सर बात करने लगे। उसके बावजूद कनिका और वेदप्रकाश बेहद सावधान थे।

वेदप्रकाश ने बताया कि कनिका के पिता विजयपाल ने उसको छह जुलाई को फोन किया था। विजयपाल ने उससे कहा कि सात जुलाई का मेरा जन्मदिन है। तुम जन्मदिन मनाने के लिए घर आ जाओ। मिलकर मिठाई खाएंगे और पुरानी बातों को भूल जाएंगे। बच्चों से गलती हो जाती है और हमारा बडप्पन इसी में है कि गलतियों को भूल जाएं। कनिका और वेदप्रकाश उनकी बातों में आ गए, उसके बावजूद उन्होंने सावधानी बरती। दोनों पहले राई थाने में पहुंचे और वहां पर पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने भरोसा दिलाया कि कुछ नहीं होगा, यदि परेशान करें तो सूचना दे देना। उसके बाद कनिका ने अपने पिता को सूचना दी कि वह राई में थाने के सामने खड़े हैं। विजयपाल कार में नामजद आरोपितों के साथ आया और कनिका को छह जुलाई की दोपहर को लेकर चला गया। उस समय वेदप्रकाश उनकी नजरों से दूर थोड़ी दूरी पर खड़ा था।

दो दिन बीत जाने पर भी जब कनिका से कोई संपर्क नहीं हो पाया तो वेदप्रकाश ने उसके पिता को फोन किया। उसने वेदप्रकाश को बताया कि अभी कनिका सो रही है, कल बात करा देंगे। अगले दिन फोन करने पर बताया कि अभी वह अपनी बुआ के साथ गई है। दो दिन बाद फिर काल किया गया तो विजयपाल ने बताया कि वह अपनी मौसी के साथ कहीं पर गई है। इससे वेदप्रकाश को अनहोनी का डर सताने लगा। उसने दोबारा से राई थाना पुलिस से संपर्क कर सूचना दी। इस पर पुलिस ने उसको तलाश करने की बात कहकर वापस भेज दिया। कई दिन बीत जाने पर भी जब कोई पता नहीं लगा तो वेदप्रकाश ने 20 जुलाई को राई थाना पुलिस को सूचना दी कि कनिका की हत्या करने के इरादे से उसका अपहरण कर लिया गया है।

पुलिस ने इस मामले की रिपोर्ट 23 जुलाई को दर्ज की। उसके बाद कनिका के पिता को 26 जुलाई को पूछताछ के लिए लाया गया। वह शुरूआत में पुलिस को गुमराह करता रहा। सख्ती किए जाने पर विजयपाल ने बताया कि उन्होंने छह जुलाई को ही थाने के सामने ले जाने के बाद कनिका की हत्या करके शव को मेरठ के पास गंगनहर में फेंक दिया था। वह कनिका को लेकर गांव तो गए ही नहीं थे। विजयपाल को अपने किए पर कोई पछतावा नहीं है। वहीं आंतिल खाप के जिम्मेदार लोग भी एक ही गोत्र में शादी की निंदा कर रहे हैं। समाज सेवा समिति आंतिल खाप के प्रधान रामकिशन आंतिल का कहना है कि एक ही गोत्र के युवक-युवती तो भाई-बहन हुए। इनकी शादी कैसे हो सकती है? सरकार को हिंदू मैरिज एक्ट में तत्काल संशोधन करना चाहिए। पुलिस हत्यारोपित पिता विजयपाल को साथ लेकर गंगनहर में शव डालने वाले स्थान को देखने गई है।

chat bot
आपका साथी