कृषि विधेयकों के विरोध के बीच नड्डा का बड़ा बयान- मंडी व एमएसपी थे, हैं और रहेंगे

कृषि विधेयकों के विरोध के बीच नड्डा का बड़ा बयान- मंडी व एमएसपी थे, हैं और रहेंगे
Publish Date:Sat, 19 Sep 2020 10:37 PM (IST) Author: Prateek Kumar

सोनीपत, जागरण संवाददाता। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि कृषि विधेयक को लेकर किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। इसमें किसानों से कुछ भी छीना नहीं जा रहा है। एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पहले भी था, अभी भी है और आगे भी रहेगा। इसी तरह खरीद केंद्र और मंडियां भी चलती रहेंगी। कृषि विधेयक किसानों को अपनी फसल कहीं भी बेचने की आजादी प्रदान करता है। वे शनिवार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर सेवा सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद जिला कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे।

कृषि विधेयक पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि इसको लेकर केवल झूठ फैलाया जा रहा है। न तो मंडी बंद की जा रही है और न ही सरकार एमएसपी खत्म कर रही है। इसमें किसानों को आजादी दी जा रही है कि यदि मंडी में उन्हें कम भाव मिल रहे हैं और बाहर एमएसपी से ज्यादा भाव मिल रहे हैं तो किसान वहां अपनी फसल बेच सकते हैं। इसी तरह यदि बाहर कम भाव दिया जा रहा है तो किसान मंडी में फसल बेच सकते हैं। यह किसानों पर तय करेंगे कि वे अपनी फसल कहां बेचना चाहते हैं। वे देश के किसी भी बाजार में अपनी इच्छानुसार फसल बेच सकते हैं।

नड्डा ने उदाहरण देते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना को लेकर भी कांग्रेसियों ने खूब शोर मचाया था कि यह बीमा कंपनी को फायदा पहुंचाने की कवायद है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी योजना बनाई कि आज गरीब आदमी देश में कहीं भी मुफ्त इलाज करा सकता है। सवा करोड़ लोगों ने इसका लाभ भी उठाया है।

जनधन खाता खुलवाने के दौरान भी हंगामा हुआ था, लेकिन आज उसी के जरिए गरीब आदमी को लाभ मिल रहा है। पूर्व के एक प्रधानमंत्री तो कहते थे कि हम एक रुपया भेजते हैं तो जरूरतमंद को 15 पैसे मिलता है, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी दूरदर्शी सोच के कारण जनधन खाता खुलवाया और अब पूरा पैसा सीधे जरूरतमंदों के खाते में जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के हाथों में देश सुरक्षित है और आगे बढ़ रहा है। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, प्रदेश प्रभारी अनिल जैन ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.