रक्तवीर धर्मबीर दहिया को मिलेगा स्वर्ण पदक

गांव झरोठी निवासी पूर्व जिला प्रशिक्षण अधिकारी धर्मवीर दहिया रेड क्रास में बतौर जिला प्रशिक्षण अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हैं। सरकारी सेवा के दौरान तो उन्होंने रक्तदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया ही वर्ष 2012 में सेवानिवृत्त होने के बाद भी वे लगातार इस काम में जुटे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 02:39 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 02:39 PM (IST)
रक्तवीर धर्मबीर दहिया को मिलेगा स्वर्ण पदक
रक्तवीर धर्मबीर दहिया को मिलेगा स्वर्ण पदक

संवाद सहयोगी, खरखौदा : समाज सेवा का ही एक रूप है रक्तदान। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान किसी अमूल्य जीवन को बचाने का काम करता है। इसी सोच के साथ वर्षों से रक्तदान करने व करवाने में जुटे झरोठी निवासी धर्मबीर दहिया को स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। उनकी सोच व समाज के प्रति दायित्व निर्वहन को देखते हुए महामहिम राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय 26 अक्टूबर को उन्हें सम्मानित करेंगे।

गांव झरोठी निवासी पूर्व जिला प्रशिक्षण अधिकारी धर्मवीर दहिया रेड क्रास में बतौर जिला प्रशिक्षण अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हैं। सरकारी सेवा के दौरान तो उन्होंने रक्तदान करने के लिए लोगों को प्रेरित किया ही, वर्ष 2012 में सेवानिवृत्त होने के बाद भी वे लगातार इस काम में जुटे हुए हैं। धर्मबीर दहिया खुद अब तक 102 बार रक्तदान कर चुके हैं। उनके नाम एक दिवसीय रक्तदान शिविर में 2,680 लोगों से रक्तदान करवाने का रिकार्ड भी दर्ज हैं। इसके अलावा भी वह सैकड़ों रक्तदान शिविर आयोजित करवा चुके हैं।

सैकड़ों युवा रक्तदान करने के लिए रहते हैं तैयार :

ऐसा नहीं है कि धर्मबीर दहिया रक्तदान शिविर ही आयोजित करते हैं। सैकडों युवाओं की उन्होंने एक टीम भी बनाई हुई है, जोकि उनकी एक काल पर अगर किसी जरूरतमंद को खून की आवश्यकता है तो उसके पास जाकर खून उपलब्ध करवाने का काम करती है। लाकडाउन के दौरान भी जब लोग घरों में बैठे थे तब भी धर्मवीर दहिया ने रिकार्ड रक्त एवं प्लाज्मा दान करवाया था। इसी सेवा भाव के चलते राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय द्वारा चंडीगढ़ में 26 अक्टूबर को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। धर्मबीर दहिया का कहना है कि यह सम्मान उन्हें और ज्यादा जिम्मेदारी के साथ अपना दायित्व निभाने के लिए प्रेरित करेगा।

chat bot
आपका साथी