बारदाना नहीं होने से खरखौदा में नहीं हुई गेहूं की खरीद

शनिवार को बारदाना न होने से खरखौदा अनाज मंडी में खरीद नहीं हो पाई बल्कि फरमाणा खरीद केंद्र भी बंद रहा। अनाज मंडी में भारी मात्रा में गेहूं उठान की बाट जोह रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 07:47 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 07:47 PM (IST)
बारदाना नहीं होने से खरखौदा में नहीं हुई गेहूं की खरीद
बारदाना नहीं होने से खरखौदा में नहीं हुई गेहूं की खरीद

संवाद सहयोगी, खरखौदा : अनाज मंडी खरखौदा में गेहूं का उठान ना होने से तो आढ़तियों व किसानों को भारी परेशानी हो रही रही है, वहीं बारदाने की किल्लत भी अलग से दिक्कतें पैदा कर रही हैं। शनिवार को बारदाना न होने से खरखौदा अनाज मंडी में खरीद नहीं हो पाई बल्कि फरमाणा खरीद केंद्र भी बंद रहा। अनाज मंडी में भारी मात्रा में गेहूं उठान की बाट जोह रहा है। एजेंसियों द्वारा भी व्यवस्था ना किए जाने से किसानों को परेशानी हो रही है। शनिवार को खरखौदा अनाज मंडी में वेयर हाउस की तरफ से गेहूं की खरीद की जानी थी, लेकिन बारदाना नहीं होने के कारण एजेंसी ने खरीद नहीं की। यही हाल फरमाणा के खरीद केंद्र का भी रहा, जहां पर डीएफएससी की ओर से गेहूं खरीदा जाना था, लेकिन वहां पर भी बारदाना उपलब्ध नहीं होने के चलते खरीद नहीं हो पाई। अब दोनों ही एजेंसियां रविवार को गेहूं की खरीद करेंगी।

3,71,937 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद

कार्यवाहक उपायुक्त अशोक कुमार बांसल ने बताया कि जिले की विभिन्न 23 मंडियों व खरीद केंद्रों में 3,71,937 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है। इस गेहूं को विभिन्न एजेंसियों द्वारा खरीद लिया गया है। मंडियों में पहुंचे 3,71,937 मीट्रिक गेहूं में से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 78,788 मीट्रिक टन, हैफेड ने 1,26,584, हरियाणा वेयर हाउसिग ने 38,341 और एफसीआइ ने 1,28,224 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 19,953 किसान 3,71,937 मीट्रिक टन गेहूं लेकर आए हैं।

----------------

इनेलो नेताओं ने की किसानों को गेहूं के भुगतान की मांग

संवाद सहयोगी, गोहाना : इनेलो के नेता शनिवार को शहर में जींद रोड स्थित अनाज मंडी में पहुंचे। नेताओं ने किसानों को गेहूं के भुगतान में देरी पर एतराज जताया और जल्द भुगतान की मांग की। इनेलो नेताओं ने कहा कि मंडी में बारदाने की कमी है और समय पर गेहूं का उठान नहीं हो रहा है। इनेलो के व्यापार प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश गोयल ने कहा कि सरकार द्वारा 10 अप्रैल के बाद किसानों को गेहूं का भुगतान नहीं किया गया है। जिला अध्यक्ष कृष्ण मलिक ने कहा कि मंडी में समय पर गेहूं का उठान भी नहीं हो रहा है। समय पर उठान न होने से मंडी में जगह-जगह गेहूं की ढेरियां लगी हैं और लाखों बोरियां जमा हैं। ट्रैक्टर-ट्रालियों की भीड़ लगी रहती है। भीड़ के कारण आढ़तियों और किसानों को परेशानी हो रही है। इनेलो के बरोदा हलका के अध्यक्ष जोगेंद्र मलिक ने कहा कि मंडी में बारदाने की कमी है। इनेलो नेताओं ने सरकार से गेहूं का जल्द उठान कराने कराने के साथ बारदाना उपलब्ध कराने और किसानों को भुगतान करने की मांग की। इस मौके पर पूर्व विधायक डा. रामकुमार सैनी, गोहाना हलका के अध्यक्ष दिलबाग मलिक, बालकिशन शर्मा, कुनाल गहलावत, बलजीत नैन, राजेश हसीजा, गोपाल जाजी, रणधीर लाठ, प्रदीप गामड़ी, विक्की मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी