31 दिसंबर तक आधे होंगे सड़कों के ब्लैक स्पाट : एडीसी

परिवहन विभाग ने कोहरे में सुरक्षित सफर की तैयारियां शुरू कर दी हैं। एडीसी ने सभी संबंधित विभागों को आदेश दिए हैं कि वह 31 दिसंबर तक ब्लैक स्पाट की संख्या को आधा कर दें।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:05 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:05 PM (IST)
31 दिसंबर तक आधे होंगे सड़कों के ब्लैक स्पाट : एडीसी
31 दिसंबर तक आधे होंगे सड़कों के ब्लैक स्पाट : एडीसी

जागरण संवाददाता, सोनीपत : परिवहन विभाग ने कोहरे में सुरक्षित सफर की तैयारियां शुरू कर दी हैं। एडीसी ने सभी संबंधित विभागों को आदेश दिए हैं कि वह 31 दिसंबर तक ब्लैक स्पाट की संख्या को आधा कर दें। इसके साथ ही सड़कों पर दृश्यता बढ़ाने और ओवरलोडिग रोकने को अभियान शुरू किया जाए। एडीसी ने बुधवार को परिवहन विभाग के अपर मुख्य सचिव शत्रुजीत कपूर के साथ वीडियो कांफ्रेंस के बाद संबंधित विभाग को आदेश जारी किए। सभी वाहनों पर हर हाल में दिसंबर में ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के आदेश दिए हैं।

जिले में सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। यहां पर हर महीने सड़क हादसों में सौ से ज्यादा लोगों की जान जाती है। कोहरा बढ़ने पर हादसों की संख्या ज्यादा हो जाती है। इसका कारण दृश्यता की कमी को माना जाता है। मौसम विभाग के अनुसार 15 दिसंबर से कोहरा गिरने का पूर्वानुमान है। ऐसे में परिवहन विभाग ने भी सुरक्षित सफर की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस संदर्भ में प्रदेश सरकार के परिवहन विभाग के एसीएस शत्रुजीत कपूर ने सभी जिलों के अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंस पर तैयारियों की समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए। उसके तत्काल बाद एडीसी ने सड़क सुरक्षा से जुड़े विभागों के अफसरों को तत्काल काम शुरू करने के आदेश दिए।

परिवहन विभाग के अनुसार जिले में सबसे ज्यादा हादसे होने वाले ब्लैक स्पाट की संख्या 38 है। इनको हर हाल में दिसंबर माह में 19 करने का लक्ष्य दिया गया है। ब्लैक स्पाट जिस कमी के कारण है, उसको दूर कराने की जिम्मेदारी संबंधित विभाग की है। एडीसी ने इस संदर्भ में सभी को आदेश जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है। इसके साथ ही हाईवे और लिक रोड पर दृश्यता बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए जरूरी स्थानों पर विद्युत पोल पर लाइट लगाई जाएंगी। सड़कों पर झुके पेड़ों की छंटनी कराई जाएगी। जरूरी स्थानों पर सूचना-निर्देश वाले बोर्ड लगाए जाएंगे। इसके साथ ही सभी वाहनों पर 31 दिसंबर तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के आदेश दिए गए हैं। नंबर प्लेट लगवाने में परेशानी आने पर पीड़ित एडीसी या डीसी को शिकायत दे सकते हैं।

हमारा प्रयास सुरक्षित सफर का है। इसके लिए जरूरी उपाय करने के आदेश संबंधित विभागों को दिए गए हैं। दिसंबर में ब्लैक स्पाट की संख्या में आधे की कमी कराने की तैयारी है। ओवरलोडिग किसी हाल में स्वीकार नहीं की जाएगी। सभी वाहनों पर नई नंबर प्लेट लगनी भी अनिवार्य हैं।

- मुनीश कुमार शर्मा, एडीसी, सोनीपत।

chat bot
आपका साथी