गुरु नानकदेव की शिक्षा प्रत्येक क्षेत्र में प्रासंगिक

गुरुनानक देव की शिक्षा समाज के प्रत्येक क्षेत्र में प्रासंगिक हैं। उनका जीवन ही लोगों को सदमार्ग व समाजसेवा के लिए प्रेरित करने को पर्याप्त है। आज जरूरत लोगों को गुरु जी के जीवन और उनकी शिक्षाओं से अवगत कराने की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 06:50 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 06:50 PM (IST)
गुरु नानकदेव की शिक्षा प्रत्येक क्षेत्र में प्रासंगिक
गुरु नानकदेव की शिक्षा प्रत्येक क्षेत्र में प्रासंगिक

जागरण संवाददाता, सोनीपत : गुरुनानक देव की शिक्षा समाज के प्रत्येक क्षेत्र में प्रासंगिक हैं। उनका जीवन ही लोगों को सदमार्ग व समाजसेवा के लिए प्रेरित करने को पर्याप्त है। आज जरूरत लोगों को गुरु जी के जीवन और उनकी शिक्षाओं से अवगत कराने की है। इसके लिए सिख समाज के लोग पूरे साल लोगों तक धर्म के वास्तविक स्वरूप को पहुंचाने का काम करेंगे। यह विचार कुंडली की मैक्स हाइट सोसायटी स्थित गुरुद्वारा साहिब में संगत के सामने रखे गए।

गुरुद्वारा साहिब के प्रवक्ता परमजीत सिंह ने बताया कि गुरुनानक देव जयंती पर मैक्सहाइट सोसायटी में कीर्तन दरबार सजाया गया। उसमें भाई रविद्र सिंह राज खालसा मिशन कालेज पटियाला वालों ने संगत को कीर्तन से निहाल किया। उन्होंने संगत को गुरुजी की मक्का यात्रा के विषय में बताया। उन्होंने बताया कि गुरु जी ने वहां लोगों को संदेश दिया कि परमात्मा चारों दिशाओं में हर जगह विद्यमान है। परमात्मा को कहीं पर तलाश करने की जरूरत नहीं है। यदि लोगों को यह भरोसा हो जाए कि ईश्वर प्रत्येक स्थान पर है और हर किसी को देख रहा है तो लोग संभलकर कर्म करेंगे।

संगत को समझाया गया कि आपका कोई भी कार्य ईश्वर से छिपा नहीं है। वह हर समय देख रहा है। ऐसे में ईश्वर को मौजूद मानकर उसके बंदों और जीवों की सेवा करें। भगवान के बंदों को दुख देकर कोई उसको नहीं पा सकता है। इसके लिए गुरुद्वारा साहिब की ओर से मानवता की सेवा को पहला धर्म बताया गया है। इस अवसर पर सोसायटी के सदस्यों द्वारा लंगर वितरित किया गया। सोसायटी के प्रबंधक अमरजीत सिंह द्वारा संगत को गुरु पर्व की बधाई दी गई। इस अवसर पर सोसायटी के सदस्य अरुण सरदाना, मनदीप सिंह, देवेंद्र सिंह, गुरविदर गंभीर एवं अजय गुप्ता उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी