रेलवे पार्क का काम दोबारा शुरू, दो महीने में होगा बनकर तैयार

मुख्यमंत्री घोषणा के तहत बन रहे रेलवे पार्क का निर्माण कार्य लंबे समय से बंद पड़ा था। नगरपालिका से भुगतान नहीं मिलने के कारण एजेंसी ने काम बंद कर दिया था।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:24 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:24 PM (IST)
रेलवे पार्क का काम दोबारा शुरू, दो महीने में होगा बनकर तैयार
रेलवे पार्क का काम दोबारा शुरू, दो महीने में होगा बनकर तैयार

-पार्क बना रही पहली एजेंसी ने मिट्टी डालकर बीच में छोड़ दिया था काम

-इसके बाद टेंडर रिवाइज हुआ, अब भुगतान न मिलने से बंद था निर्माण कार्य संवाद सहयोगी, गन्नौर : मुख्यमंत्री घोषणा के तहत बन रहे रेलवे पार्क का निर्माण कार्य लंबे समय से बंद पड़ा था। नगरपालिका से भुगतान नहीं मिलने के कारण एजेंसी ने काम बंद कर दिया था। अब नगरपालिका से भुगतान मिलने के बाद एजेंसी ने फिर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। अधिकारियों की मानें तो दो महीने में पार्क बनकर तैयार हो जाएगा।

सांसद रमेश कौशिक के प्रयासों के चलते रेलवे पार्क निर्माण का काम 2019 में शुरू हुआ था, इसकी लागत 90 लाख रुपये रखी गई थी। एजेंसी को 11 माह में पार्क बनाकर देना था। एजेंसी को जमीन को समतल करने के लिए काफी अधिक मात्रा में मिट्टी डालकर भराव करना पड़ा था, लेकिन नगरपालिका ने मिट्टी के रुपये देने से मना कर दिया। भुगतान न मिलने के कारण एजेंसी ने काम बंद कर दिया था। जून 2020 में पालिका ने टेंडर को रिवाइज किया। टेंडर रिवाइज होने के बाद यह कार्य 90 लाख से बढ़कर सवा करोड़ रुपये का हो गया। एजेंसी को छह माह में काम पूरा करना था। एजेंसी ने पार्क का 70 प्रतिशत कार्य पूरा करने के बाद भुगतान मांगा लेकिन रुपये नहीं मिलने पर काम फिर से बंद हो गया। अब नगर पालिका ने एजेंसी को भुगतान कर दिया है। ठेकेदार का कहना है कि समय पर भुगतान मिलता रहा तो दो माह में पार्क का निर्माण पूरा हो जाएगा। ये बनना है रेलवे पार्क में नगर पालिका द्वारा गांधी नगर के लोगों को सुविधा देने के उद्देश्य से रेलवे विभाग की जमीन में पार्क का निर्माण किया जाना था। नगरपालिका ने वर्ष 2019 में पार्क का निर्माण कार्य शुरू करवाया था। 6,000 वर्ग मीटर जमीन पर पार्क निर्माण हो रहा है। पार्क में हरी घास, वाकिग ट्रैक, चारदीवारी, दो सबमर्सिबल पंप व पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही पार्क के साथ लगते पांची रोड पर इंटरलाकिग टाइलों की पगडंडी भी बनाई जाएगी।

------------- कोविड के चलते एजेंसी की भुगतान नहीं हो पा रहा था, अब भुगतान कर दिया गया है। भुगतान मिलने के बाद एजेंसी ने काम फिर से शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि दो माह में पार्क का काम पूरा हो जाएगा।

-पवन कुमार, अभियंता, नगरपालिका, गन्नौर

chat bot
आपका साथी