रेलवे स्टाफ की ट्रेन में सफर कर रहे थे बेटिकट यात्री, कटे चालान

रेलवे स्टाफ के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में बेटिकट यात्री सफर करते हुए पकड़े गए। रेलवे के अफसरों ने स्पेशल अभियान चलाकर ट्रेनों की जांच की तो यह मनमानी सामने आई। यात्री दबंगई के बल पर ट्रेन में सफर करते थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:02 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:02 PM (IST)
रेलवे स्टाफ की ट्रेन में सफर कर रहे थे बेटिकट यात्री, कटे चालान
रेलवे स्टाफ की ट्रेन में सफर कर रहे थे बेटिकट यात्री, कटे चालान

जागरण संवाददाता, सोनीपत : रेलवे स्टाफ के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में बेटिकट यात्री सफर करते हुए पकड़े गए। रेलवे के अफसरों ने स्पेशल अभियान चलाकर ट्रेनों की जांच की तो यह मनमानी सामने आई। यात्री दबंगई के बल पर ट्रेन में सफर करते थे। जांच अभियान में 72 लोगों के चालान काटे गए। कम पुलिस बल और रेल स्टाफ का लाभ उठाकर सौ से ज्यादा यात्री ट्रेन और प्लेटफार्म से भाग गए। अधिकारी सीसीटीवी की मदद से उनकी पहचान करने का प्रयास कर रहे हैं।

लाकडाउन और कोरोना संक्रमण के बाद से ट्रेनों का संचालन कम हो गया है। रेलवे ने अपने स्टाफ के लिए दो स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया हुआ है। सुबह 7:45 और 8:30 बजे ये ट्रेन दिल्ली के लिए जाती हैं और दोपहर में वापस आती हैं। इसी तरह फिर दोपहर में ट्रेन जाती हैं और शाम को वापस आती हैं। इनमें केवल रेलवे स्टाफ को ही चलने की अनुमति है। उसके बावजूद कुछ लोग इन ट्रेनों में चढ़ जाते थे। किसानों के आंदोलन के चलते फिलहाल दिल्ली का सड़क मार्ग बंद है। ऐसे में लोगों को दिल्ली जाने के लिए ट्रेनों का ही सहारा रह गया है। सुबह को कोई पैसेंजर ट्रेन नहीं है। ऐसे में यात्रियों ने स्टाफ ट्रेन में सफर करना शुरू कर दिया। पांच बोगी वाली इन स्पेशल ट्रेनों में कई दिन से स्टाफ को खड़े होने तक को जगह नहीं मिल रही थी। ट्रेन के रुकते ही दिल्ली जाने वाले यात्री चढ़ जाते थे। पुलिस, जीआरपी और आरपीएफ को लगाने के बावजूद स्टाफ ट्रेन में चढ़ने और बेटिकट यात्रा करने वाले नहीं रुक रहे थे।

ऐसे में मुख्यालय के आदेश पर बुधवार सुबह ट्रेनों में स्पेशल चेकिग अभियान चलाया गया। इन ट्रेनों में 72 बेटिकट यात्रियों को अधिकारियों ने पकड़ लिया और उनका चालान काटकर जुर्माना वसूला गया। अधिकारियों को इतनी ज्यादा संख्या में बेटिकट यात्रियों के मिलने की उम्मीद नहीं थी। ऐसे में स्टाफ भी कम था। इसका लाभ उठाकर सौ से ज्यादा लोग ट्रेन से कूदकर और प्लेटफार्म पर पुलिस का सुरक्षा घेरा तोड़कर भाग गए। अफसर सीसीटीवी के आधार पर उनकी पहचान का प्रयास कर रहे हैं। जांच टीम का नेतृत्व स्टेशन अधीक्षक गजेंद्र सिंह ने किया। उनके साथ ईएमआइ संदीप सिंह, टीसीआइ अनिल कुमार, सीआरएस आरके मदान, टभ्सी सुशीला देवी और बुकिग सुपरवाइजर जयभगवान की टीम मौजूद रहीं। अफसरों के अनुसार इस तरह के अभियान लगातार जारी रहेंगे।

chat bot
आपका साथी