स्टार्टअप की ओर कदम बढ़ाएं युवा: कुलपति

इनोवेशन काऊंसिल द्वारा आयोजित वर्कशाप में लगभग 300 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कुलपति डा. अनायत ने कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:54 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:54 PM (IST)
स्टार्टअप की ओर कदम बढ़ाएं युवा: कुलपति
स्टार्टअप की ओर कदम बढ़ाएं युवा: कुलपति

जागरण संवाददाता, सोनीपत : दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी), मुरथल के कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने कहा वर्तमान समय वैश्विक प्रतिस्पर्धा का है। विद्यार्थियों को स्वयं को वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को रोजगार के देने वाला बनना चाहिए, न कि रोजगार के पीछे भागना चाहिए। स्टार्टअप व आंत्रप्रन्योरशिप के माध्यम से हम देश को आत्मनिर्भर बना सकते हैं। वह मंगलवार को इनोवेशन काउंसिल की ओर से आयोजित दो दिवसीय वर्कशाप के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

इनोवेशन काऊंसिल द्वारा आयोजित वर्कशाप में लगभग 300 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कुलपति डा. अनायत ने कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है। युवाओं के अंदर किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने की क्षमता होती है। युवाओं को स्टार्टअप व आंत्रप्रेन्योरशिप की तरफ कदम बढ़ाने चाहिए। इसके माध्यम से हम एक तरफ तो रोजगार पैदा करेंगे, वहीं काफी सामान जो हमें विदेशों से आयात करना पड़ता है, उसकी आवश्यक्ता नहीं पड़ेगी। इससे हम अपने देश को आत्मनिर्भर बनाकर वैश्विक स्तर पर भी आर्थिक तौर पर सशक्त बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने स्टार्टअप व आंत्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए इनोवेशन काउंसिल बनाई है। अगर किसी विद्यार्थी के मन में कोई नया आइडिया हो व उसके माध्यम से स्टार्टअप प्रारंभ करना चाहता है तो इनोवेशन काउंसिल उसकी मदद करेगा। रजिस्ट्रार प्रो. पवन दहिया ने कहा कि चौथी औद्योगिक क्रांति प्रारंभ हो चुकी है। इसमें आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस, आइओटी और रोबोटिक्स प्रमुख भूमिका निभाएंगे। विद्यार्थियों को अपने नए-नए आइडिया पर कार्य करना चाहिए, ताकि वे एक सफल उद्यमी बन सकें। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की इनोवेशन काउंसिल द्वारा समय-समय पर इस प्रकार की वर्कशाप का आयोजन किया जाता रहेगा। वर्कशाप को भारत सरकार के इलेक्ट्रोनिक्स एंड आइटी विभाग में एसटीपीआइ के डिप्टी डायरेक्टर व विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र विकास गर्ग ने बतौर मुख्यवक्ता संबोधित किया। इनोवेशन काउंसिल की अध्यक्ष प्रो. सुमन सांगवान ने कहा कि स्टार्टअप व आंत्रप्रेन्योरशिप को लेकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए वर्कशाप का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर इनोवेशन काउंसिल के को-कोर्डीनेटर डा. रोहतास धीमान, डा. अजमेर सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर विकास नेहरा सहित विभिन्न विभागाध्यक्ष भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी