नप में सभी ब्रांच में लगाए फाइल मूवमेंट रजिस्टर

नगर परिषद (नप) की सभी ब्रांच में फाइल मूवमेंट रजिस्टर लगा दिए गए। ब्रांच में जो भी आवेदन होगा उसे अधिकारियों और कर्मचारियों को रजिस्टर में तिथि के साथ दर्ज करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:35 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:35 PM (IST)
नप में सभी ब्रांच में लगाए फाइल मूवमेंट रजिस्टर
नप में सभी ब्रांच में लगाए फाइल मूवमेंट रजिस्टर

जागरण संवाददाता, गोहाना : नगर परिषद (नप) की सभी ब्रांच में फाइल मूवमेंट रजिस्टर लगा दिए गए। ब्रांच में जो भी आवेदन होगा, उसे अधिकारियों और कर्मचारियों को रजिस्टर में तिथि के साथ दर्ज करना होगा। अधिकारी को भी फाइल पर रिपोर्ट करने की तिथि दर्ज करनी होगी। इससे पता चल सकेगा कि कौन सी फाइल किस अधिकारी या कर्मचारी के पास कितने दिन तक रही।

नगर परिषद में मुख्य रूप से प्रापर्टी संबंधित एनओसी, प्रापर्टी टैक्स, जन्म और मृत्यु के प्रमाणपत्र बनाने समेत कई तरह के कार्य होते हैं। कुछ अधिकारी और कर्मचारी आवेदन करने के बाद उनकी फाइल को अपने पास दबा कर बैठ जाते हैं। लोग चक्कर लगाते हैं तो यह नहीं पता चल पाता कि फाइल किस अधिकारी के पास पहुंची है। नगर परिषद के कामों में पारदर्शिता लाने और लोगों के काम समय पर कराने के लिए प्रत्येक ब्रांच में मूवमेंट रजिस्टर अनिवार्य कर दिया गया है। अब जो भी व्यक्ति जिस भी ब्रांच में किसी कार्य के लिए फाइल देगा, रजिस्टर में उसका संक्षिप्त ब्योरा और तिथि दर्ज करनी होगी। इससे लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों का पता चल सकेगा। ई-आफिस का कार्य अंतिम चरण में

नगर परिषद को ई-आफिस बनाने की तैयारी चल रही है। ई-आफिस का कार्य अंतिम चरण में है। नगर परिषद ने 15 कंप्यूटर खरीदे हैं और प्रत्येक ब्रांच में लगा दिए हैं। कंप्यूटरों को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है। ई-आफिस शुरू होने के बाद सभी तरह की फाइलों की पीडीएफ बना कर उसे आनलाइन किया जाएगा। इसके बाद फाइलों की आनलाइन ट्रैकिग हो सकेगी।

कार्यालय के कामों में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इससे प्रत्येक तरह का डाटा तैयार हो सकेगा और लोगों के काम लटकाने वाले अधिकारी या कर्मचारी का पता चल सकेगा।

- राजेश वर्मा, ईओ, नगर परिषद

chat bot
आपका साथी