अब एक ही एप से ले सकेंगे सरकारी सेवाओं का लाभ : उपायुक्त

उपायुक्त ललित सिवाच ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाएं और सूचनाएं अब एक ही एप के माध्यम से मोबाइल पर ही प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जन सहायक हेल्प मी एप शुरू किया हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 06:20 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 06:20 PM (IST)
अब एक ही एप से ले सकेंगे सरकारी सेवाओं का लाभ : उपायुक्त
अब एक ही एप से ले सकेंगे सरकारी सेवाओं का लाभ : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सोनीपत : उपायुक्त ललित सिवाच ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाएं और सूचनाएं अब एक ही एप के माध्यम से मोबाइल पर ही प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा जन सहायक हेल्प मी एप शुरू किया हुआ है। लोग एप पर घर पर ही योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि एप का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल नंबर या परिवार पहचान पत्र के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। सिचाव ने बताया कि एप पर आपातकालीन सेवाएं, पुलिस, एंबुलेंस, अग्निशमन, स्वास्थ्य, महिला हेल्पलाइन, बाल हेल्पलाइन, कोरोना हेल्पलाइन समेत बिल भुगतान, नौकरियां, कौशल विकास संबंधी जानकारी ले सकते हैं। सिवाच ने बताया कि जन सहायक एप के माध्यम से सरकार द्वारा किसी विशेष जिला, आयु वर्ग के लोगों को नोटिफिकेशन भेजी जा सकती है। किसान फसल विविधिकरण से बढ़ाएं आय

उपायुक्त ललित सिवाच ने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की आय को बढ़ाने के लिए बागवानी को प्रोत्साहित कर रही है। सरकार ने फसल विविधिकरण के तहत लगाई गई बागवानी फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री भावांतर भरपाई योजना और बागवानी बीमा योजना लागू की है। अधिकारी इन योजनाओं को किसानों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि खेती की घटती जोत और एनसीआर में ताजा फल सब्जियों की मांग को पूरा करने के लिए जिले के किसानों के लिए बागवानी बेहतर विकल्प है। वे कार्यालय में विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। भावांतर भरपाई योजना और बागवानी बीमा योजना बागवानी किसानों के लिए कारगर साबित हो रही है। यह योजना किसानों को सब्जियों और फलों के भाव से जोखिम मुक्त कर उन्हें फसल का उचित दाम दिलाने में कारगर साबित हो रही है। उत्पादन से पूर्व होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के तहत उत्पादक किसान उपरोक्त फसलों का बीमा भी करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सब्जियों व मसालों पर 30 हजार प्रति एकड़ का बीमा किया जाएगा जिसके लिए किसान को 750 रुपये प्रति एकड़ भुगतान करना होगा।

chat bot
आपका साथी