कम चोरी वाले गांवों में 24 घंटे बिजली देने की तैयारी

म्हारा गांव जगमग गांव योजना में बिजली चोरी रोकने में अच्छे परिणाम आ रहे हैं। पहले जिन गांवों में 75 प्रतिशत तक बिजली चोरी होती थी वहीं योजना में शामिल होने के बाद चोरी बहुत कम हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:09 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:09 PM (IST)
कम चोरी वाले गांवों में 24 घंटे बिजली देने की तैयारी
कम चोरी वाले गांवों में 24 घंटे बिजली देने की तैयारी

जागरण संवाददाता, गोहाना : जिन गांवों में बिजली चोरी कम हो रही है उनमें रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। बिजली निगम जिन गांवों के लोग बिजली की चोरी नहीं करते हैं या बहुत कम चोरी की जाती है उनमें 24 घंटे बिजली सप्लाई देगा। फिलहाल निगम द्वारा उन गांवों में निर्बाध बिजली देने की तैयारी की जा रही है, जहां पर लाइन लोस (बिजली चोरी) 25 प्रतिशत से कम है।

म्हारा गांव जगमग गांव योजना में बिजली चोरी रोकने में अच्छे परिणाम आ रहे हैं। पहले जिन गांवों में 75 प्रतिशत तक बिजली चोरी होती थी वहीं योजना में शामिल होने के बाद चोरी बहुत कम हो गई है। निगम ने गांवों में उपभोक्ताओं के मीटरों को घरों बाहर निकाल कर खंभों पर लगाया और बिजली चोरी के स्त्रोतों को कम किया। बिजली चोरी कम होने पर निगम का राजस्व बढ़ा। अब निगम द्वारा गोहाना में छह ऐसे फीडरों का चयन किया है जिनमें बिजली चोरी कम होती है। इन फीडरों पर वर्तमान में करीब 30 प्रतिशत बिजली चोरी हो रही है। निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को जागरूक करके बिजली चोरी को कम किया जाएगा। बिजली चोरी 25 प्रतिशत से कम आते ही ग्रामीणों को निर्बाध बिजली सप्लाई मिलेगी।

---

इन फीडरों पर कम होती है बिजली चोरी :

गोहाना में ग्रामीण क्षेत्र के ठसका, मदीना, नगर, लाठ, बीधल व सिकंदरपुर माजरा फीडरों पर बिजली चोरी कम होती है। निगम द्वारा इन फीडरों से जुड़े आठ से 10 गांवों में 24 घंटे बिजली सप्लाई देने की तैयारी की जा रही है।

---

ग्रामीण बिजली की चोरी न करें। जिस गांव के लोग चोरी नहीं करेंगे उन गांवों में 24 घंटे बिजली की सप्लाई दी जाएगी। आठ गांवों में जल्द निर्बाध बिजली सप्लाई शुरू की जाएगी। इसके लिए मुख्यालय से मंजूरी मांगी गई है।

धर्मबीर सिंह छिक्कारा, एक्सईएन, गोहाना, बिजली निगम।

chat bot
आपका साथी