कोरोना काल में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को मुख्य धारा में लाने की मांग

ेल्प थीम आर्गेनाइजेशन सोसायटी ने हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों से कोरोना काल में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को दोबारा मुख्य धारा में लाने के लिए अभियान चलाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:16 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:16 PM (IST)
कोरोना काल में स्कूल छोड़ने वाले  
बच्चों को मुख्य धारा में लाने की मांग
कोरोना काल में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को मुख्य धारा में लाने की मांग

वि. गोहाना: हेल्प थीम आर्गेनाइजेशन सोसायटी ने हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों से कोरोना काल में स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को दोबारा मुख्य धारा में लाने के लिए अभियान चलाने की मांग की है। सोसायटी के पदाधिकारियों ने अभियान में सहयोग देने का आश्वासन दिया। मिशन के खंड अधिकारी ईश्वर सिंह को ज्ञापन सौंपा।

आर्गेनाइजेशन के प्रभारी मनीष हुड्डा ने कहा कि कोरोना काल में कई बच्चे स्कूल छोड़ गए। कुछ बच्चे मजदूरी करने लगे हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों में नशे की लत बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकतर गांवों में स्वयं सहायता समूह बने हुए हैं। इनमें माध्यम से स्कूल छोड़ने वाले बच्चों से संपर्क किया जाए और उन्हें दोबारा से स्कूलों में लाया जाए। इससे बच्चों के अधिकारों का हनन होने से बचा जा सकेगा। बच्चों और उनके अभिभावकों को सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जाए। इस मौके पर आर्गेनाइजेशन के पदाधिकारी कमलदीप अत्री, शमशेर, मनीष, अंकित, मोनू आदि मौजूद रहे।

---

शिक्षक विजेंद्र कुमार अंतरराष्ट्रीय स्काउट-गाइड ट्रेनर बने

जासं, गोहाना: गोहाना के शिक्षक विजेंद्र कुमार स्काउट एंड गाइड संस्था में अंतरराष्ट्रीय ट्रेनर बने। इसके लिए उन्होंने मध्यप्रदेश के पचमढ़ी स्थित राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र में एक सप्ताह तक लीडर ट्रेनर का प्रशिक्षण ग्रहण किया। शिविर 20 से 26 अक्टूबर तक आयोजित हुआ। शिविर में भारत के साथ बांग्लादेश के शिक्षकों ने भी भाग लिया। हरियाणा में इस शिविर में उन समेत शिक्षक भिवानी के नरेश कुमार, जींद से भूप सिंह, फतेहाबाद से महावीर प्रसाद, सिरसा से मंजू बाला, इंद्रसैन और अजय सिंह भाटी हैं। सभी प्रतिभागी शिक्षकों ने अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षक बनने का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया। विजेंद्र कुमार सोनीपत जिले के कब के जिला संगठन आयुक्त भी हैं। बिजेंद्र को जिला के मौलिक शिक्षा अधिकारी बिजेंद्र नरवाल, गोहाना खंड की बीईओ सरोज बाल्या, स्काउट के जिला संगठन आयुक्त संत लाल शर्मा आदि ने बधाई दी।

chat bot
आपका साथी