गोहाना में फागिग शुरू

गोहाना में स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड में अभी एक भी मरीज डेंगू से पीड़ित नहीं है लेकिन कई प्राइवेट अस्पतालों में प्लेटलेट्स कम मिलने पर कई मरीजों का डेंगू का उपचार किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:47 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:47 PM (IST)
गोहाना में फागिग शुरू
गोहाना में फागिग शुरू

जागरण संवाददाता, गोहाना: नगर परिषद गोहाना पूरे शहर में फागिग करवाएगी। सोमवार से फागिग शुरू करवा दी गई। फागिग के लिए तीन टीमें गठित की गई हैं। नगर परिषद के ईओ राजेश वर्मा ने बताया कि लोगों को मच्छरों के प्रकोप से राहत देने के लिए पूरे शहर में फागिग करवाई जाएगी। सोमवार को विष्णु नगर, पूनम सिनेमा मार्केट व रोहतक रोड के क्षेत्र में फागिग करवाई गई। वर्मा ने कहा कि एक सप्ताह में पूरे शहर में फागिग करवा दी जाएगी।

सरकारी रिकार्ड में डेंगू नहीं, प्राइवेट अस्पतालों में चल रहा उपचार

गोहाना में स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड में अभी एक भी मरीज डेंगू से पीड़ित नहीं है, लेकिन कई प्राइवेट अस्पतालों में प्लेटलेट्स कम मिलने पर कई मरीजों का डेंगू का उपचार किया जा रहा है। विभाग के अधिकारी प्राइवेट अस्पतालों से रिकार्ड जुटाने की तैयारी कर रहे हैं।

सर्दी शुरू होते ही गोहाना में बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। नागरिक अस्पताल गोहाना में भी रोजाना औसतन 30 से 35 मरीज बुखार का उपचार लेने पहुंच रहे हैं। अस्पताल की लैब में मरीजों की बीमारी का पता करने के लिए टेस्ट किए जाते हैं लेकिन यहां डेंगू का पता लगाने के लिए एलाइजा टेस्ट की सुविधा नहीं है। संदिग्ध रोगियों को टेस्ट कराने के लिए जिला के नागरिक अस्पताल या बीपीएस राजकीय महिला मेडिकल कालेज के अस्पताल भेजा जाता है। वहां से भी किसी मरीज की डेंगू पाजीटिव होने की रिपोर्ट अब तक नहीं आई है। ऐसे में सवाल उठता है कि प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों का डेंगू का उपचार केवल प्लेटलेट्स की रिपोर्ट के आधार पर कैसे किए जा रहा है। ---

गोहाना में अब तक किसी मरीज को डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। मौसमी बुखार है मरीज घबराएं नहीं। मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे डेंगू की जांच के लिए जिला अस्पताल या बीपीएस मेडिकल कालेज के अस्पताल में जाकर टेस्ट कराएं।

डा. कर्मवीर, एसएमओ नागरिक अस्पताल गोहाना

chat bot
आपका साथी