गोहाना नगर परिषद अमृत योजना में शामिल

अमृत योजना के पहले चरण में सोनीपत नगर निगम को शामिल किया गया था। केंद्र सरकार की इस योजना के दूसरे चरण में अब गोहाना नगर परिषद को भी शामिल कर लिया है। इस योजना में मुख्य रूप से शहरों में सौंदर्यीकरण पेयजल व सीवर के काम होते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:26 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:26 PM (IST)
गोहाना नगर परिषद अमृत योजना में शामिल
गोहाना नगर परिषद अमृत योजना में शामिल

जागरण संवाददाता, गोहाना : शहरों में विकास के लिए केंद्र सरकार की कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन (एएमआरयूटी) की प्रमुख योजना है। अमृत योजना के दूसरे चरण में गोहाना नगर परिषद को शामिल किया गया है। जल्द गोहाना में विकास के रास्ते खुलेंगे। गोहाना में सीवर, पेयजल, सौंदर्यीकरण में बड़ा बदलाव आएगा।

अमृत योजना के पहले चरण में सोनीपत नगर निगम को शामिल किया गया था। केंद्र सरकार की इस योजना के दूसरे चरण में अब गोहाना नगर परिषद को भी शामिल कर लिया है। इस योजना में मुख्य रूप से शहरों में सौंदर्यीकरण, पेयजल व सीवर के काम होते हैं। इसके साथ बारिश के पानी की निकासी के लिए स्टोर्म सिस्टम के काम भी होंगे। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा अलग से बजट जारी किया जाता है। नगर परिषद के अधिकारी योजना की गाइडलाइन जुटाकर उसके अनुसार शहर में विकास के लिए प्रस्ताव तैयार करेंगे।

सीवर व पेयजल व्यवस्था जनस्वास्थ्य विभाग के पास

शहर में सीवर व पेयजल की व्यवस्था अब तक जनस्वास्थ्य विभाग के पास है। नगर परिषद शहर में अपने अधिकार क्षेत्र की सड़कों, गलियों, नालों, नालियों व पार्कों का काम करवाती है। दोनों विभागों में कई बार तालमेल का अभाव देखने को मिलता है। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा कई बार सीवर व पेयजल की लाइनें दबाने के लिए गलियों व मुख्य रास्तों को उखाड़ दिया जाता है। इससे लोगों को परेशानी होती है। सीवर व पेयजल की व्यवस्था शहर क्षेत्र में अमृत योजना में नगर परिषद के पास आ सकती हैं। इससे नगर परिषद अपने हिसाब से काम करवाएगी।

---

नगर परिषद को केंद्र सरकार ने अमृत योजना में शामिल किया है। योजना की गाइडलाइन जुटाकर शहर के विकास के लिए खाका तैयार किया जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों को दिशानिर्देश दिए गए हैं।

राजेश वर्मा, ईओ, नगर परिषद, गोहाना

chat bot
आपका साथी