कंपोस्ट खाद, मिट्टी व हवा की गुणवत्ता की होगी जांच

मानक के अनुसार कचरे का निस्तारण किया जा रहा है या नहीं इसकी निगरानी के लिए थर्ड पार्टी को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। थर्ड पार्टी में केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ से डा. विकास गर्ग और डा. अनूप यादव शनिवार को डंपिग प्वाइंट पर पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:47 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:29 PM (IST)
कंपोस्ट खाद, मिट्टी व हवा  की गुणवत्ता की होगी जांच
कंपोस्ट खाद, मिट्टी व हवा की गुणवत्ता की होगी जांच

जागरण संवाददाता, गोहाना : थर्ड पार्टी के अधिकारी शनिवार को नगर परिषद के गांव ठसका स्थित डंपिग प्वाइंट पर चल रहे कचरा निस्तारण के कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे। अधिकारियों ने बारीकी से कार्य का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने एनजीटी और हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार कार्य करते हुए कचरे का निस्तारण करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने कहा कि जल्द ही डंपिग प्वाइंट पर पहुंच कर यहां तैयार की जा रही कंपोस्ट खाद, मिट्टी, हवा, पानी और ध्वनि प्रदूषण को लेकर सघन जांच की जाएगी।

नगर परिषद के गांव ठसका स्थित डंपिग प्वाइंट पर करीब 45 हजार मीट्रिक टन कचरा जमा था। नगर परिषद ने कचरे के निस्तारण के लिए लार्ड शिवा एजेंसी को ठेका दिया है। एजेंसी को एनजीटी और हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार कचरे का निस्तारण करना है। इसके लिए नगर परिषद के अधिकारी अपनी देखरेख में काम करवा रहे हैं। यहां मानक के अनुसार कचरे का निस्तारण किया जा रहा है या नहीं इसकी निगरानी के लिए थर्ड पार्टी को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। थर्ड पार्टी में केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ से डा. विकास गर्ग और डा. अनूप यादव शनिवार को डंपिग प्वाइंट पर पहुंचे। अधिकारी जब यहां पहुंचे तो कचरे के ढेर से धुआं निकल रहा था। अधिकारियों ने तुरंत फायर ब्रिगेड की गाड़ी को बुलाया और कचरे के ढेर पर पानी का छिड़काव करवाया। अधिकारियों ने डंपिग प्वाइंट के आसपास के खेतों में पहुंचकर किसानों से बातचीत की। किसी किसान ने परेशानी जाहिर नहीं की। अधिकारियों ने कहा कि डंपिग प्वाइंट पर कचरे को सुखाने के लिए लेयर बनाई गई थी। कचरे के ढेर से पत्थर, प्लास्टिक व इलेक्ट्रानिक सामान की भी छंटनी की गई थी। अधिकारियों ने कार्य पर संतुष्टि जाहिर की। वहीं अधिकारियों ने साथ में कहा कि जल्द ही वे दोबारा दौरा करेंगे। तब जांच की जाएगी कि कचरे से मानक के अनुसार कंपोस्ट खाद तैयार किया जा रहा है या नहीं। डंपिग प्वाइंट व आसपास के खेतों में भूजल, हवा और मिट्टी की गुणवत्ता की जांच की जाएगी। अधिकारी ध्वनि प्रदूषण की भी यंत्रों के साथ जांच करेंगे। इस मौके पर नगर परिषद के एक्सईएन राहुल पूनिया, एमई राहुल मोर, योगेश तोमर, जेई अजय, सचिन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी