गांव शामड़ी लोहचब की पंचायत को पीएम ने किया पुरस्कृत

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देशभर में कार्यक्रम आयोजित हुए। कार्यक्रमों में केंद्रीय कृषि एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र तोमर सहित हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपायुक्तों ने हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 05:49 PM (IST)
गांव शामड़ी लोहचब की पंचायत को पीएम ने किया पुरस्कृत
गांव शामड़ी लोहचब की पंचायत को पीएम ने किया पुरस्कृत

जागरण संवाददाता, गोहाना : राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव शामड़ी लोहचब की पंचायत को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार से सम्मानित किया। शामड़ी लोहचब की पंचायत को यह पुरस्कार स्वच्छता, नागरिक सेवाओं, सामाजिक व अन्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने पर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने आनलाइन पंचायत के खाते में 10 लाख रुपये पुरस्कार राशि के ट्रांसफर किए।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देशभर में कार्यक्रम आयोजित हुए। कार्यक्रमों में केंद्रीय कृषि एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र तोमर सहित हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और उपायुक्तों ने हिस्सा लिया। जिले में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण लघु सचिवालय के एनआइसी कक्ष में किया गया। यहां कार्यवाहक उपायुक्त अशोक कुमार बांसल ने जिले की ग्राम पंचायत शामड़ी लोहचब को प्रशस्ति पत्र भेंट किया। गांव की सरपंच अंजू देवी की अनुपस्थिति में प्रशस्ति पत्र बीडीपीओ राजेश टिवाना ने प्राप्त किया। बांसल ने बताया कि शामड़ी लोहचब की पंचायत ने स्वच्छता, पेयजल, स्ट्रीट लाइटें, बुनियादी ढांचे, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, दुर्बल वर्गों की सेवा, सामाजिक क्षेत्र, राजस्व सृजन में नवाचार, ई-गवर्नेंस में बेहतर कार्य करने पर पुरस्कार मिला है।

जिले के पांच लोगों को संपत्ति कार्ड सौंपे

बांसल ने बताया कि राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर की 313 ग्राम पंचायतों को पांच तरह के पुरस्कारों से सम्मानित किया। इनमें दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार, नाना जी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, बाल हितैषी ग्राम पंचायत पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास परियोजना पुरस्कार और ई-पंचायत पुरस्कार शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने स्वामित्व योजना के अंतर्गत हरियाणा समेत सात राज्यों के 5002 गांवों के चार लाख से अधिक लोगों को संपत्ति कार्ड भी प्रदान किए हैं। इनमें सोनीपत जिले के सिलाना गांव के सचिन, सिलाना के ही ऋषि, गोरड़ के मुकेश और रिढ़ाऊ के सुरेंद्र व नरेश को संपत्ति कार्ड मिले। कार्यक्रम में असिस्टेंट कमिश्नर सलोनी शर्मा, डीडीपीओ रूपेंद्र मलिक, बीडीपीओ राजेश टिवाना, डीएम प्रवीण मौजूद रहे।

गांव में बेहतर कार्य करने का प्रयास किया : अंजू देवी

गांव शामड़ी लोहचब की सरपंच अंजू देवी ने कहा कि उन्होंने गांव में बेहतर कार्य करने के लिए पूरा प्रयास किया। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत गांव में अधिक से अधिक कार्य किए गए। ग्रामीणों ने कामों में पूरा सहयोग दिया। ग्राम पंचायत को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार मिलने से वह खुश हैं।

chat bot
आपका साथी