829 ने दिखाई दो लाख से कम सालाना कमाई

परिवार पहचान पत्र बनवाने के दौरान सरकार ने लोगों से उनकी आय का ब्योरा भी मांगा था। गोहाना शहर के करीब 829 लोगों ने अपनी सालाना कमाई दो लाख रुपये से कम दिखाई है। इसकी पड़ताल के लिए नगर परिषद ने शहर में 49 टीमें उतारी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:21 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 11:21 PM (IST)
829 ने दिखाई दो लाख से कम सालाना कमाई
829 ने दिखाई दो लाख से कम सालाना कमाई

जागरण संवाददाता, गोहाना : परिवार पहचान पत्र बनवाने के दौरान सरकार ने लोगों से उनकी आय का ब्योरा भी मांगा था। गोहाना शहर के करीब 829 लोगों ने अपनी सालाना कमाई दो लाख रुपये से कम दिखाई है। इसकी पड़ताल के लिए नगर परिषद ने शहर में 49 टीमें उतारी हैं। प्रत्येक टीम में एक शिक्षक, आपरेटर, सामाजिक कार्यकर्ता, वालंटियर और विद्यार्थी को शामिल किया गया है। टीमें संबंधित व्यक्तियों के घर जाकर बारीकी से पड़ताल करेंगी की उनकी वास्तविक आय दो लाख रुपये से कम या अधिक है। संसाधनों के बारे में भी जानकारी जुटाई जाएगी।

गोहाना शहर में करीब 14 हजार लोगों ने परिवार पहचान पत्र बनवाए हैं। परिवार पहचान पत्र बनाने के दौरान लोगों ने अपने विवेक से अपनी सालाना आय का ब्योरा भरा था। सरकार इन लोगों की आय की पड़ताल करने के लिए सर्वे करवा रही है। टीम के सदस्यों के वाट्सएप नंबर पर संबंधित लोगों की लिस्ट जारी की गई है। लिस्ट के आधार पर टीमें संबंधित व्यक्तियों के घर पहुंचकर उनकी वास्तविक आय की पड़ताल कर रही हैं। नगर परिषद के अधिकारियों ने नगर पार्षदों की बैठक लेकर इस कार्य में सहयोग करने की अपील की। पशुओं से लेकर अन्य संसाधनों की जुटा रहे जानकारी

टीमें लोगों के घरों में जाकर पशुओं से लेकर अन्य संसाधनों के बारे में भी जानकारी जुटा रही हैं। किस घर में कितने पशु, वाहन और अन्य संसाधन हैं, इसका पूरा ब्योरा जुटाया जा रहा है। टीमों के कर्मचारी रिकार्ड तैयार करके नगर परिषद के अधिकारियों को सौंपेंगे। परिवार पहचान पत्र में जिन लोगों ने सालाना आय दो लाख रुपये से कम बताई है कि उनकी पड़ताल शुरू कर दी गई है। टीमें घर-घर जाकर जानकारी जुटा रही हैं।

-नितिन वत्स, सचिव, नगर परिषद गोहाना

chat bot
आपका साथी