कोविड केयर सेंटर में दी जाए सभी जरूरी सुविधाएं : डीसी

उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने शनिवार को डीक्रस्ट यूनिवर्सिटी (दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय) में बने 100 बेड के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 05:57 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 05:57 PM (IST)
कोविड केयर सेंटर में दी जाए सभी जरूरी सुविधाएं : डीसी
कोविड केयर सेंटर में दी जाए सभी जरूरी सुविधाएं : डीसी

जागरण संवाददाता, सोनीपत : उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने शनिवार को डीक्रस्ट यूनिवर्सिटी (दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय) में बने 100 बेड के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान मरीजों से पूछताछ कर उन्हें मिलने वाली सुविधाएं, खाना, दवाई, चिकित्सक आदि की जानकारी ली। उन्होंने साफ-सफाई, स्वच्छता व पेयजल के साथ-साथ शौचालयों के बारे में भी मरीजों से बातचीत की।

उपायुक्त पूनिया ने कहा कि उनका उद्देश्य है कि जो ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग बीमारी होने पर कोविड टेस्ट न करवाकर खुद घर पर अपना उपचार कर रहें हैं। उन सभी लोगों से अपील है कि वे अपना कोविड टेस्ट करवाएं और रिपोर्ट पाजिटिव आने पर कोविड केयर सेंटर में चिकित्सकों के सुरक्षा घेरे में रहें। यदि उनका आक्सीजन लेवल कम या ज्यादा होता है तो चिकित्सकों की टीम तुरंत उनका इलाज करेगी। उन्होंने कोविड केयर सेंटर की चिकित्सीय नोडल अधिकारी डा. स्वराज सरोहा से भी पूछताछ की। नोडल अधिकारी ने उपायुक्त से अनुरोध किया कि मरीजों के लिए योगाभ्यास करवाने वाले योग टीचर की ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि उनके पास पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन कंसंट्रेटर हैं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जेएस पूनिया, डा. दिनेश छिल्लर, डा. आदर्श शर्मा, डा. महक, स्वैच्छिक संस्था सेफ इंडिया फाउंडेशन के प्रधान संजय सिगला, विपुल कुच्छल, वर्मा लैब से प्रवीण वर्मा आदि मौजूद थे।

उपायुक्त पूनिया ने कहा कि कोई भी मरीज अपने मनोबल को ना गिरने दें। सरकार के दिशा-निर्देशानुसार जिला प्रशासन पूरी गंभीरता से कोरोना के साथ लड़ाई लड़ रहा है। सभी मरीज यह अपने जहन में रखें कि जिला प्रशासन की पैनी नजर हर व्यवस्था पर 24 घंटे बनी हुई है। इसलिए कोई भी मरीज स्वयं को असहाय महसूस न करें और किसी भी परेशानी पर तुरंत जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम नंबर 1950, 0130-2221500 या 7494871950 पर संपर्क स्थापित करके अपनी वस्तुस्थिति एवं भौगोलिक स्थिरता की जानकारी दे। जिला प्रशासन की संबंधित टीम उसके पास सहायता के लिए अवश्य पहुंचेगी।

--

मरीजों ने बताए अपने अनुभव :

डीक्रस्ट के कोविड केयर सेंटर में पुलिस कर्मचारी मनीषा ने कहा कि वे इस कोविड केयर सेंटर में अच्छा महसूस कर रहे है। वहीं लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि वे घरों में आइसोलेट न होकर चिकित्सकों की देखरेख में यहां एडमिट हों। मनीषा ने बताया कि वह स्वयं और उसकी मां सावित्री दोनों कोविड पाजिटिव थी और डाक्टरों की सलाह पर डीक्रस्ट के कोविड केयर सेंटर में एडमिट हो गईं। यहां पर डाक्टरों की टीम सभी मरीजों के उपर पूरी निगरानी से कार्य कर रही हैं। उनकी दिनचर्या के बारे में हर रोज काउंसलिग की जाती है। उन्हें उत्तम एवं पौष्टिक आहार समय पर उपलब्ध करवाया जाता है। इसी तरह नसीरपुर गांव से राजवंती के बेटे ने बताया कि मेरी मां पूरी तरह से ठीक है और हमें यहां पर घर से भी अच्छा माहौल मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी