इलाज के लिए दर निर्धारित, ज्यादा वसूली पर करें शिकायत

सरकार ने एनएबीएच व जेसीआइ मान्यता प्राप्त अस्पतालों में आइसोलेशन बेड का 10000 रुपये बिना वेंटिलेटर के आइसीयू बेड का 15000 रुपये तथा वेंटिलेटर युक्त आइसीयू बेड का 18000 रुपये प्रतिदिन की दर से रेट तय किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 06:14 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 06:14 PM (IST)
इलाज के लिए दर निर्धारित, ज्यादा वसूली पर करें शिकायत
इलाज के लिए दर निर्धारित, ज्यादा वसूली पर करें शिकायत

जागरण संवाददाता, सोनीपत : हरियाणा सरकार की ओर से सभी निजी अस्पतालों को निर्धारित दर पर नागरिकों को इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने कहा कि जिले के सभी निजी अस्पताल सरकार के इन निर्देशों को सख्ती से लागू करें। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सरकार ने एनएबीएच व जेसीआइ मान्यता प्राप्त अस्पतालों में आइसोलेशन बेड का 10,000 रुपये, बिना वेंटिलेटर के आइसीयू बेड का 15,000 रुपये तथा वेंटिलेटर युक्त आइसीयू बेड का 18,000 रुपये प्रतिदिन की दर से रेट तय किए हैं। इसी प्रकार बिना एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पतालों में आइसोलेशन बेड का 8,000 रुपये, बिना वेंटीलेटर के आइसीयू बेड का 13,000 रुपये तथा वेंटिलेटर युक्त आइसीयू बेड का 15,000 रुपये प्रतिदिन की दर से रेट तय किए हैं। इसी तरह प्राइवेट लैब में भी कोविड टेस्ट करवाने के रेट तय किए हैं। आरटी-पीसीआर के लिए 450 रुपये, रैपिड एंटीजन के लिए 500 रुपये तथा एलिसा टेस्ट के लिए 250 रुपये निर्धारित किए गए हैं। उपायुक्त पूनिया ने कहा कि इन तय दर से अधिक यदि कोई भी अस्पताल मरीज से राशि लेता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने आमजन से अपील की है कि यदि कोई भी अस्पताल संचालक निर्धारित रेट से अधिक रुपये लेता है तो वे जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 1950, 0130-2221500 या 7494871950 पर शिकायत कर सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिला के निजी अस्पताल कोविड मरीजों का उपचार निरंतर कर रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा भी मरीजों की सुविधा के लिए सरकार की ओर से संबंधित निजी अस्पतालों को पूरा सहयोग दिया जा रहा है। सरकारी और निजी अस्पतालों को एक साथ मिलकर इस आपदा की स्थिति से लोगों को उबारना है। आक्सीजन व दवाइयों का सही ढंग से वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में दाखिल मरीज के लिए सभी आवश्यक सामान का आवश्यकता अनुसार वितरण के लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन भी प्रशासनिक स्तर पर किया गया है।

हेल्पलाइन पर लें कोरोना संबंधी जानकारी :

उपायुक्त श्याम लाल पूनिया ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सतर्क रहें। वायरस को लेकर घबराए नहीं और इससे जुड़ी अफवाहों से भी बचें। उन्होंने कहा कि नागरिकों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 108 जारी किया है। इसके अलावा चिकित्सा परामर्श के लिए दिल्ली परामर्श हेल्पलाइन नंबर 1075 भी जारी किया गया है। इसके अलावा जिला प्रशासन द्वारा भी लोगों की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। उपायुक्त पूनिया ने कहा कि वायरस से बचाव के लिए नाक और कान को बार-बार न छुएं। बुखार या शरीर में कमजोरी महसूस होने पर यात्रा करने से बचें। चिकित्सीय परामर्श के बिना दवाई न लें। बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में कठिनाई हो तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण ही कोरोना की रोकथाम का समाधान है। इसलिए सभी पात्र व्यक्ति टीकाकरण अवश्य करवाएं।

chat bot
आपका साथी